logo-image

PM मोदी ने किया वर्ल्ड डेयरी समिट का उद्घाटन, कहा- महिलाएं और किसान होंगे सशक्त

प्रधानमंत्री ने कहा कि छोटे पैमाने के डेयरी किसानों के सामूहिक प्रयासों से भारत दुनिया में डेयरी उत्पादों का सबसे बड़ा उत्पादक बन गया है

Updated on: 12 Sep 2022, 12:36 PM

नोएडा:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) में इंडिया एक्सपो सेंटर (India Expo centre) और मार्ट में इंटरनेशनल डेयरी फेडरेशन वर्ल्ड डेयरी समिट (IDF WDS) 2022 का उद्घाटन किया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि चार दिवसीय वैश्विक कार्यक्रम, जो 1974 के बाद पहली बार भारत में आयोजित किया जा रहा है और इसमें लगभग 50 देशों के प्रतिभागी शामिल होंगे, उन किसानों और महिलाओं के लिए फायदेमंद होगा जो डेयरी क्षेत्र में सच्चे नेता हैं. पीएम मोदी ने कहा, "महिलाएं भारत के डेयरी क्षेत्र की असली नेता हैं. प्रधानमंत्री ने कहा, वर्ष 2014 में भारत ने 146 मिलियन टन दूध का उत्पादन किया. अब यह बढ़कर 210 मिलियन टन हो गया है. इसका मतलब है कि लगभग 44 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. 

ये भी पढ़ें : आप के अहमदाबाद दफ्तर पर गुजरात पुलिस की रेड, केजरीवाल ने साधा निशाना

प्रधानमंत्री ने कहा कि छोटे पैमाने के डेयरी किसानों के सामूहिक प्रयासों से भारत दुनिया में डेयरी उत्पादों का सबसे बड़ा उत्पादक बन गया है. पीएम मोदी ने कहा, "भारत के डेयरी क्षेत्र को बड़े पैमाने पर उत्पादन के बजाय बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए मान्यता प्राप्त है. आज डेयरी सेक्टर से 8 करोड़ परिवारों को रोजगार मिल रहा है. छोटे पैमाने के डेयरी किसानों के सामूहिक प्रयासों के कारण भारत दुनिया में डेयरी उत्पादों का सबसे बड़ा उत्पादक बन गया है. उन्होंने कहा कि भारत में देखी गई डिजिटल क्रांति डेयरी क्षेत्र तक भी पहुंच गई है. पीएम ने कहा, "भारत के डेयरी क्षेत्र के लिए विकसित डिजिटल भुगतान प्रणाली दुनिया भर के किसानों की मदद कर सकती है. प्रधानमंत्री ने कहा कि लंपी चर्म रोग के कारण कई राज्यों में पशुधन का नुकसान हुआ है और केंद्र राज्य सरकारों के साथ मिलकर इसे नियंत्रित करने के लिए काम कर रहा है. पीएम ने कहा, हमारे वैज्ञानिकों ने इसके लिए स्वदेशी वैक्सीन भी तैयार कर ली है. हम इसका परीक्षण भी बढ़ा रहे हैं. उन्होंने कहा कि सरकार पशुओं के सार्वभौमिक टीकाकरण पर भी काम कर रही है. 

इस सम्मेलन के दौरान पीएम ने कहा, “हम जानवरों के सार्वभौमिक टीकाकरण पर भी जोर दे रहे हैं. हमने संकल्प लिया है कि 2025 तक हम 100 प्रतिशत पशुओं को फुट एंड माउथ डिजीज (एफएमडी) और ब्रुसेलोसिस के खिलाफ टीकाकरण करेंगे. शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करने से पहले पीएम मोदी ने ग्रेटर नोएडा में इंडिया एक्सपो सेंटर और मार्ट में एक प्रदर्शनी का भी निरीक्षण किया. अंतरराष्ट्रीय डेयरी महासंघ का विश्व डेयरी शिखर सम्मेलन वैश्विक डेयरी क्षेत्र की एक वार्षिक बैठक है, जिसमें दुनिया भर से लगभग 1,500 प्रतिभागी शामिल होते हैं.