logo-image

पीएम मोदी ने मैत्री सेतु सहित कई परियोजनाओं का किया उद्घाटन

Maitre Setu Bridge राष्ट्रीय राजमार्ग और बुनियादी ढांचा विकास निगम लिमिटेड द्वारा 133 करोड़ रुपये की परियोजना लागत पर किया गया. 1.9 किलोमीटर लंबा यह पुल भारत में सबरूम को बांग्लादेश के रामगढ़ से जोड़ता है.

Updated on: 09 Mar 2021, 01:13 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को ‘मैत्री सेतु’ का उद्घाटन किया. यह पुल भारत और बांग्लादेश के बीच फेनी नदी पर बना है. ये नदी त्रिपुरा और बांग्लादेश में भारतीय सीमा के बीच बहती है. पीएमओ ने कहा कि मैत्री सेतु भारत और बांग्लादेश के बीच बढ़ते द्विपक्षीय संबंधों और मैत्रीपूर्ण संबंधों का प्रतीक है. राष्ट्रीय राजमार्ग और बुनियादी ढांचा विकास निगम लिमिटेड द्वारा 133 करोड़ रुपये की परियोजना लागत पर किया गया. 1.9 किलोमीटर लंबा यह पुल भारत में सबरूम को बांग्लादेश के रामगढ़ से जोड़ता है. प्रधानमंत्री मोदी ने सबरूम में एकीकृत जांच चौकी स्थापित करने के लिए आधारशिला रखी. उन्होंने अगरतला स्मार्ट सिटी मिशन के तहत बने एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र का भी उद्घाटन किया. 

calenderIcon 13:03 (IST)
shareIcon

संदिग्ध हालत में लापता युवकों के शव मिले

उन्नाव - गंगा में तैरते मिले युवकों के शव,  2 दिन पहले से लापता थे दोनों. युवकों की बाइक, कपड़े हुए थे बरामद. दोनों मृतक आपस में हैं दोस्त. पुलिस ने शवों को बाहर निकाला. पुलिस मामले की जांच में जुटी. कानपुर गांधीग्राम के रहने वाले हैं मृतक. कोतवाली गंगाघाट क्षेत्र के चंदन घाट का मामला.

calenderIcon 12:55 (IST)
shareIcon

त्रिपुरा के ब्रू शरणार्थियों की समस्याओं को दूर करने के लिए दशकों बाद समाधान हमारी ही सरकार के प्रयासों से मिला. हज़ारों ब्रू साथियों के विकास के लिए दिए गए 600 करोड़ रुपए के विशेष पैकेज से उनके जीवन में बहुत सकारात्मक परिवर्तन आएगा.

calenderIcon 12:46 (IST)
shareIcon

मैत्री सेतु के अलावा दूसरी सुविधाएं जब बन जाएंगी तो नॉर्थ ईस्ट के लिए किसी भी तरह की सप्लाई के लिए हमें सिर्फ सड़क मार्ग पर निर्भर नहीं रहना होगा. अब जल मार्ग से द्वारा एक वैकल्पिक मार्ग मिले, इसके लिए प्रयास किये जा रहे हैं. 

calenderIcon 12:45 (IST)
shareIcon

अपने बांग्लादेश दौरे के दौरान मैंने और प्रधानमंत्री शेख हसीना जी ने मिलकर त्रिपुरा को बांग्लादेश से सीधे जोड़ने वाले ब्रिज का शिलान्यास किया था और आज इसका लोकार्पण किया गया है. 

calenderIcon 12:45 (IST)
shareIcon

त्रिपुरा की कनेक्टिविटी के इंफ्रास्ट्रक्चर में बीते 3 साल में तेजी से सुधार हुआ है. एयरपोर्ट का काम हो, या समंदर के रास्ते त्रिपुरा को इंटरनेट से जोड़ने का काम हो, या रेल लिंक, इनमें तेजी से काम हो रहा है. 

calenderIcon 12:45 (IST)
shareIcon

2017 से पहले त्रिपुरा के 5.80 लाख घरों में गैस कनेक्शन था. आज राज्य के 8.50 लाख घरों में गैस कनेक्शन है. डबल इंजन की सरकार बनने से पहले त्रिपुरा में सिर्फ 50% गांव खुले में शौच से मुक्त थे. आज त्रिपुरा का करीब-करीब हर गांव खुले में शौच से मुक्त है.

calenderIcon 12:44 (IST)
shareIcon

जहां डबल इंजन की सरकार नहीं है, आपके पड़ोस में ही, गरीबों, किसानों, बेटियों को सशक्त करने वाली योजनाएं या तो लागू ही नहीं की गई, या बहुत धीमी गति से चल रही है. डबल इंजन सरकार का सबसे बड़ा असर गरीबों को पक्के घर देने में दिख रहा है. 

calenderIcon 12:44 (IST)
shareIcon

त्रिपुरा के हर गांव और में स्कूल में खुले शौचालय. त्रिपुरा में कई प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया गया है.

calenderIcon 12:43 (IST)
shareIcon

त्रिपुरा का ट्रेड वैल्यूम तो बढ़ा ही है साथ ही राज्य से होने वाले निर्यात भी करीब-करीब पांच गुना तक बढ़ गया है. त्रिपुरा के विकास के लिए केंद्र सरकार ने हर आवश्यकता का ध्यान रखा है.

calenderIcon 12:42 (IST)
shareIcon

बीते 6 साल में त्रिपुरा को केंद्र सरकार से मिलने वाली राशि में बड़ी वृद्धि की गई है. वर्ष 2009 से 2014 के बीच केंद्र सरकार से त्रिपुरा को केंद्रीय विकास परियोजनाओं के लिए 3500 करोड़ रुपए की मदद मिली थी जबकि साल 2014 से 19 के बीच 12 हजार करोड़ रुपए से अधिक की मदद दी गई है. 

calenderIcon 12:42 (IST)
shareIcon

जिस त्रिपुरा को हड़ताल कल्चर ने बरसों पीछे कर दिया था, आज वो ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के लिए काम कर रहा है. जहां कभी उद्योगों में ताले लगने की नौबत आ गई थी, वहां अब नए उद्योगों, नए निवेश के लिए जगह बन रही है. 

calenderIcon 12:42 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि 2017 में आपने त्रिपुरा में विकास का डबल इंजन लगाने का फैसला किया. इस डबल इंजन के फैसले के कारण जो परिणाम निकले, वो आज आपके सामने है. आज त्रिपुरा पुरानी सरकार के 30 साल और डबल इंजन की 3 साल की सरकार में आए बदलाव को स्पष्ट अनुभव कर रहा है.

calenderIcon 12:41 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा - आज से तीन वर्ष से पहले आप लोगों ने एक नया इतिहास रचा था और पूरे देश को मजबूत संदेश दिया था. दशकों से राज्य के विकास को रोकने वाली नकारात्मक शक्तियों को हटाकर त्रिपुरा के लोगों ने एक नई शुरुआत की थी.