logo-image

PM मोदी ने देवघर एयरपोर्ट का किया उद्घाटन, कहा- बिहार-बंगाल को भी होगा झारखंड प्रोजेक्ट का लाभ

पीएम मोदी ने कहा कि राज्यों के विकास से राष्ट्र का विकास, देश पिछले 8 वर्षों से इसी सोच के साथ काम कर रहा है.

Updated on: 12 Jul 2022, 04:54 PM

देवघर:

बाबा बैद्यनाथ धाम (Baba baidyanath dham), देवघर (Deoghar) से आज से हवाई जहाज का परिचालन शुरू हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने देवघर एयरपोर्ट (Deoghar Airport) का उद्घाटन किया. पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा, बाबाधाम आकर सबका मन प्रसन्न हो जाता है, हमें यहां से झारखंड को गति देने का अवसर मिला है. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, बाबा वैद्यनाथ के आशीर्वाद से आज 16 हज़ार करोड़ रुपये से अधिक के प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है. पीएम ने कहा, इनसे झारखंड की आधुनिक कनेक्टिविटी, ऊर्जा, स्वास्थ्य, आस्था और पर्यटन को बहुत अधिक बल मिलेगा. पीएम मोदी ने कहा कि राज्यों के विकास से राष्ट्र का विकास, देश पिछले 8 वर्षों से इसी सोच के साथ काम कर रहा है. पिछले 8 वर्षों में राजमार्ग, रेलवे, वायुमार्ग, जलमार्ग हर प्रकार से झारखंड को कनेक्ट करने के प्रयास में भी यही सोच, यही भावना सर्वोपरि रही है.

ये भी पढ़ें : यूपी में ओवैसी को झटका, AIMIM के कार्यकर्ता सामूहिक इस्तीफा देने को तैयार

अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कहा, हमारी सरकार लोगों के कल्याण के लिए काम कर रही है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, यह प्रोजेक्ट झारखंड में भले शुरू हो रहे हैं लेकिन बिहार और बंगाल को भी लाभ होगा. इससे पूर्वी भारत के विकास को गति मिलेगी. पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि आज सरकार के प्रयासों का लाभ पूरे देश में दिख रहा है. उड़ान योजना के तहत पिछले 5-6 सालों में लगभग 70 नए स्थानों को एयरपोर्ट्स, हेलीपोर्ट्स और वॉटर एयरोडोम्स के माध्यम से जोड़ा गया है. 400 से ज्यादा नए रूट्स पर आज सामान्य से सामान्य नागरिक को हवाई यात्रा की सुविधा मिल रही है.

पीएम मोदी ने कहा कि कनेक्टिविटी के साथ-साथ देश के आस्था और आध्यात्म से जुड़े महत्वपूर्ण स्थलों पर सुविधाओं के निर्माण पर भी केंद्र सरकार बल दे रही है. बाबा बैद्यनाथ धाम में भी प्रसाद योजना के तहत आधुनिक सुविधाओं का विस्तार किया गया है. पीएम ने कहा कि पाइप से सस्ती गैस मिलेगी, अन्य उद्योगों को भी फायदा मिलेगा, आर्थिक विकास में तेजी आएगी. आधारभूत संरचना में निवेश कर विकास के रास्ते खोजे जा रहे है, आकांक्षी जिलों पर फोकस किया है, इसका भी लाभ झारखंड के कई जिलों को मिल रहा है. पहाड़ी और जंगल से घिरे क्षेत्रों के विकास पर केंद्र सरकार विशेष ध्यान दे रही है. एम्स की आधुनिक सुविधा झारखंड के साथ-साथ बिहार और पश्चिम बंगाल के कई क्षेत्रों को भी मिलेगा. विकास के कई अवसर बनते हैं, यही सही विकास है, ऐसे ही सही विकास को मिलकर आगे बढ़ाना है.

पीएम मोदी ने कहा, आज हमारे देश के सामने एक ऐसी चुनौती आ खड़ी हुई है, जिसे हर देशवासी को जानना और समझना है. ये चुनौती है, शार्टकट की राजनीति की. बहुत आसान होता है लोक लुभावने वादे करके, शार्टकट अपनाकर लोगों से वोट बटोर लेना. उन्होंने कहा, शार्टकट वालों को ना मेहनत करनी पड़ती है और ना ही उन्हें दूरगामी परिणामों के बारे में सोचना पड़ता है. लेकिन ये बहुत बड़ी सच्चाई है कि जिस देश की राजनीति शॉर्टकट पर आधारित हो जाती है, उसका एक ना एक दिन शॉट सर्किट भी हो ही जाता है. शॉर्टकट की राजनीति देश को तबाह कर देती है. भारत में हमें ऐसी शॉर्टकट अपनाने वाली राजनीति से दूर रहना है.  

झारखंड में और तीन हवाई अड्डे का होगा निर्माण : सिंधिया

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि पहले राज्य में 20 एयरक्राफ्ट मूवमेंट होती थी, वही अब यह बढ़कर 56 पर पहुंच चुकी है. उन्होंने कहा कि वर्तमान में झारखंड में 2 हवाई अड्डे हैं, आने वाले समय में इसको बढ़ाकर 5 हवाई अड्डे तक बढ़ाएंगे. पिछले 8 साल में जहां झारखंड में 1,500 यात्री प्रतिदिन आते थे, यह संख्या बढ़कर 7,500 यात्री प्रतिदिन पर पहुंच चुकी है.

झारखंड के लिए आज का दिन ऐतिहासिक : हेमंत सोरेन

वहीं, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि आज सिर्फ देवघर ही नहीं पूरे झारखंड के लिए ऐतिहासिक दिन है. जो हम सपने देखते हैं और वो जब साकार होता है, हम उसे हकीकत में अनुभव करते हैं तो उसकी खुशी कुछ और होती है. उस सपने को साकार करने के लिए आज हमारे बीच प्रधानमंत्री जी आए हैं, ये हमारे लिए गर्व की बात है. झारखंड सीएम ने कहा कि देश के विकास में झारखंड का बहुत योगदान है. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को भोले बाबा की नगरी देवघर में हैं. बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक बाबा बैद्यनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना के साथ प्रदेशवासियों को 16800 करोड़ से ज्यादा की सौगात दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन किया. ये नवनिर्मित हवाई अड्डा तकरीबन 654 एकड़ से भी अधिक एरिया में फैला हुआ है. इससे यहां हर साल करोड़ों की संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं को बड़ी फायदा मिलेगा. देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन होते ही बाबाधाम अब हवाई मार्ग से जुड़ गया. इसके साथ ही पीएम मोदी देवघर एम्स का भी ऑनलाइन उद्घाटन किया. इसके साथ ही रांची में भी तीन प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया. आइये जानते है कि झारखंड दौरे पर पीएम मोदी ने प्रदेशवासियों को देंगे कौन-कौन सी सौगात दी.


पीएम नरेंद्र मोदी ने किया इन योजनाओं का किया उद्घाटन : 

देवघर एयरपोर्ट- 401.03 करोड़

एम्स- 1103 करोड़

हंसडीहा-गोड्डा रेलवे इलेक्ट्रिफिकेशन- 35.0 करोड़

गढवा-महरिया रेलवे दोहरीकरण – 866.0 करोड़

बोकारो LPG प्लांट- 93.4 करोड़

हजारीबाग के बरही में नया LPG प्लांट- 161.15 करोड़

बोकारो-अंगुल-जगदीशपुर-हल्दिया पाइपलाइन-2,500 करोड़

गोविंगपुर-चास-वेस्ट बंगाल बॉर्डर फोरलेन सड़क-1,144 करोड़

चौका-साहेरबेरा फोरलेन सड़क- 284.7 करोड़

रांची-महुलिया फोरलेन सड़क- 519 करोड़

खैराटुंडा-बरवड्डा सिक्स लेन सड़क- 1,332.8 करोड़

गोरहर-खैरटुंडा सिक्स लेन सड़क- 1,790.3 करोड़

बाबा बैद्यनाथधाम विकास- 39 करोड़


PM मोदी (PM Modi) ने रखी इन योजनाओं का आधारशिला

गोड्डा कोच मेंटेनेंस डिपो- 40 करोड़

जसीडीह बायपास न्यू लेन- 294 करोड़

रांची स्टेशन का री डेवलपमेंट- 210 करोड़

झरिया ब्लॉक-सरफेस फेसिलिटी और पाइपलाइन- 224 करोड़

एनएच-133 पर पेव्ड सोल्डर के साथ टू लेन- 66.7 करोड़

एनएच-75 पर पेव्ड सोल्डर के साथ टू लेन- 315.21 करोड़

रांची में इटकी आरओबी- 108.3 करोड़

रांची में कचहरी चौक से पिस्का मोड़ एलिवेटेड कॉरिडोर- 534.7 करोड़

रेहला-गढ़वा बाइपास फोरलेन सड़क- 888 करोड़