logo-image

PM मोदी ने लोगों को रामलीला मैदान में दिलाए 10 संकल्प, बोले- भारत का भाग्य उदय हो चुका

पीएम ने कहा कि हम इस बार विजयदशमी को मना रहे हैं. वहीं पर हमारी विजय को दो माह पूरे हो गए हैं.

Updated on: 24 Oct 2023, 08:16 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दशहरा के मौके पर दिल्ली के द्वारका की रामलीला मैदान में पहुंचें. यहा पर विजयदशमी के कार्यक्रम में भाग लिया. यहां पर पहुंचकर पीएम मोदी ने पहले पूजा अर्चना की. इसके बाद रामलीला का मंच हुआ. पीएम मोदी ने रावण वध के बाद देश को संबोधित किया. द्वारका रामलीला ग्राउंड में पीएम ने कहा कि ये पर्व हमारे लिए संकल्प को दोहराने जैसा है. ये आवेश पर धैर्य की जीत है. पीएम ने कहा कि हम इस बार विजयदशमी को मना रहे हैं. वहीं पर हमारी विजय को दो माह पूरे हो गए हैं. पीएम ने कहा कि विजयदशमी पर शस्त्र पूजा का प्रावधान रहता है. शस्त्रों की पूजा अधिपत्य के लिए नहीं बल्कि रक्षा के लिए की जाती है.

हम गीता के ज्ञान को जानते हैं

पीएम बोले कि हमारी ताकत पूरे दुनिया की समृद्धि को लेकर है. हम गीता के ज्ञान को जानते हैं. उन्होंने का कि हम भगवान राम की मर्यादा को जानते हैं. अपनी सीमाओं की रक्षा करने में सक्षम हैं. ये रावण दहन हर उस बुराई का प्रतीक है, जो समाज में आपसी सौहार्द को बिगाड़ने का काम करती है. ये दहन उन शक्तियों का है जो जातिवाद और क्षेत्रवाद के नाम पर देश को बांटने का प्रयास करती है. ये दहन उन विचारों का है, जिसमें देश का विकास नहीं है. 

निर्माण जीत के प्रतीक की तरह

उन्होंने कहा ​कि राम मंदिर का निर्माण जीत के प्रतीक की तरह है. इस दौरान पीएम मोदी ने अयोध्या में बन रहे राम मंदिर का जिक्र किया. पीएम ने कहा, सदियों का इंतजार खत्म हो रहा है.भारत में शगुन हो रहा है. हम चांद पर पहुंच रहे हैं. हम विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर हैं. उन्होंने कहा, नया संसद भवन बन गया है. महिला आरक्षण विधेयक पारित हो चुका है. इस समय पूरा विश्व लोकतंत्र की जननी को देख रहा है. भारत के भाग्य का उदय हो चुका है. पीएम मोदी ने कहा कि ऐसे समय में भारत को सतर्क रहने की जरूरत है. 

पीएम मोदी की दस प्रतिज्ञाएं  

पीएम मोदी ने सभा को संबोधित करते हुए 10 प्रतिज्ञाएं ली. उन्होंने देशवासियों से ये अनुरोध किया. पहला पानी बचाएं, दूसरा डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा दें, तीसरा गांव-कस्बों में स्वच्छता को बढ़ावा दें, चौथा वोकल फॉर लोकल, पांचवां भारत में बने उत्पादों का उपयोग करें, छठवां गुणवत्तापूर्ण कार्य, गुणवत्तापूर्ण उत्पाद का समय है- खराब गुणवत्ता वाले उत्पाद न बनाएं  सातवां हम पहले देशभर में जाएंगे, इसके बाद विश्व में जाएंगे. आठवां किसानों को जैविक खेती के लिए जागरूक किया जाए, सुपर फूड को लेकर जागरुकता बढ़ाई जाए- बाजरा को दैनिक जीवन का भाग बनाएं. इससे किसानों को बढ़ावा मिल सकेगा, नौवां योग, खेल, फिटनेस को प्राथमिकता मिले. दसवां हम कम से कम एक गरीब परिवार का साथ देंगे.