logo-image

सोच ईमानदार हो तो काम दमदार होता है: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरयू नहर परियोजना का उद्घाटन किया. परियोजना के तहत 9800 करोड़ रुपये की लागत की इस योजना से 9 जिलों के 29 लाख किसानों को लाभ मिलने की संभावना है.

Updated on: 11 Dec 2021, 03:06 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यूपी के बलरामपुर में हैं. यहां उन्होंने सरयू नहर परियोजना का उद्घाटन किया. 9800 करोड़ रुपये की लागत की इस योजना से 9 जिलों के 29 लाख किसानों को लाभ मिलने की संभावना है.  मंच पर सीएम योगी आदित्यनाथ और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी इस दौरान मौजूद हैं. कार्यक्रम को लेकर बड़ी संख्या में जनता पहुंची हुई है. योगी ने मां दुर्गा की प्रतिमा देकर प्रधानमंत्री का स्वागत किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में घाघरा नदी को सरयू से, सरयू नदी को राप्ती से, राप्ती नदी को बाणगंगा से और बाणगंगा नदी को रोहिणी नदी से जोड़ते हुए सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना तैयार की गई है. यह परियोजना श्रद्धेय अटल जी के नदी जोड़ो अभियान के स्वप्न को साकार कर रही है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरयू नहर परियोजना को 1972 में मंजूरी मिली थी तब से ये परियोजना पूरी नहीं हो पाई. उस समय की सरकार, चाहे वो कांग्रेस, सपा या बसपा की रही हो, लेकिन किसी ने रुचि नहीं ली. नतीजा 40 वर्ष में परियोजना आधी भी पूरी नहीं हो सकी थी, पर केंद्र व प्रदेश में भाजपा की सरकार आने के बाद परियोजना पूरी हो गई. सीएम योगी ने कहा कि जिन क्षेत्रों ने कभी सपना भी नहीं देखा था कि उन्हें सिंचाई के लिए पानी मिलेगा. ऐसे क्षेत्रों में आज सरयू नहर परियोजना के जरिए किसानों को एक ऐतिहासिक सौगात मिली है. लाखों किसानों के सपने सच हुए हैं.

चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ को श्रद्घांजलि दी

पीएम नरेंद्र मोदी ने सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का लोकार्पण किया. उन्होंने अपने  भाषण में देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ को श्रद्धांजलि दी और कहा कि उनका निधन देश के लिए बड़ी क्षति है. उनके निधन से हर देशभक्त दुखी है. ऐसे  देश के वीर योद्धा को मैं नमन करता हूं.

किसानों के खेतों की प्यास बुझेगी

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि इस परियोजना से किसानों के खेतों की प्यास  बुझेगी और हमारी संस्कृति में कहा जाता है कि अगर किसी प्यासे को पानी पिला दिया तो बड़ा पुण्य होता है. यह परियोजना किसानों की बड़ी राहत और जरूरत को पूरा करेगी. यह दिखाता है कि अगर सरकार की सोच ईमानदार हो तो काम दमदार होता है.

डबल इंजन की सरकार का कमाल

पीएम मोदी ने इस मौके पर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि जब वे दिल्ली से आ रहे थे तो सोच रहे थे कि अभी कोई कहेगा कि इसका फीता तो उसने काटा था तो वे उनसे कहना चाहेंगे कि उनका काम फीता काटना है और हमारा परियोजनाओं को पूरा करना है. यह डबल इंजन की सरकार का कमाल  है. पांच दशक से अधिक का काम पांच साल में हो गया है.

100 गुना बढ़ गई परियोजना की लागत

पीएम मोदी ने कहा कि यह बेहद दुखद है कि देश के धन,समय और संसाधनों का दुरुपयोग होता है. 50 वर्ष पहले शुरू हुई इस योजना की लागत 100 करोड़ रुपये थी, मगर आज इसे पूरा होने तक 10 हजार करोड़ लगात हो गई है. ये व्यर्थ हुआ धन  और समय जनता का है. पहले की सरकारों की लापरवाही की वजह से इस परियोजना की लागत 100 गुना ज्यादा बढ़ गई है.

महिलाओं की मदद कर रही सरकार: मोदी 

पीएम नरेंद्र मोदी के अनुसार हमारी सरकार महिलाओं के लिए काम कर रही है. यही वजह है कि पीएम आवास योजना के तहत दिए जाने वाले घर महिलाओं के नाम पर दिए गए हैं. उनके लिए शौचालय बनाए गए हैं, घरों में बिजली कनेक्शन भी दिया गया और रसोई गैस दी.