News Nation Logo

लगभग 70 देशों को भारत में बनी वैक्सीन की 58 मिलियन से अधिक डोज पहुंची हैं: PM मोदी

सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिनलैंड की पीएम समा मरीन के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा शिखर सम्मेलन में शामिल हुए. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि इस महामारी के दौरान भारत ने अपने डोमेस्टिक संघर्ष के साथ-साथ विश्व की जरूरतों का भी ध्यान रखा है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 16 Mar 2021, 07:04:28 PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फिनलैंड की पीएम समा मरीन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फिनलैंड की पीएम समा मरीन (Photo Credit: फोटो-ANI)

नई दिल्ली:

आज यानि सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  (Prime Minister Narendra Modi) फिनलैंड की पीएम समा मरीन (Finland PM Sanna Marin)  के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा शिखर सम्मेलन में शामिल हुए. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि इस महामारी के दौरान भारत ने अपने डोमेस्टिक संघर्ष के साथ-साथ विश्व की जरूरतों का भी ध्यान रखा है. पिछले साल हमने 150 से अधिक देशों को दवाइयां और अन्य आवश्यक सामग्री भेजे थे और हाल के हफ़्तों में लगभग 70 देशों को भारत में बनी वैक्सीन की 58 मिलियन से अधिक डोज पहुंची हैं.

उन्होंने आगे कहा कि कोरोना से फिनलैंड में हुई जानहानि के लिए पूरे भारत की ओर से मेरी हार्दिक संवेदनाएं हैं. भारत और फिनलैंड दोनों ही मानवतावादी, लोकतांत्रिक वैश्विक व्यवस्था में विश्वास रखते हैं. तकनीक, नवीनीकरण, साफ ऊर्जा, पर्यावरण, शिक्षा ऐसे क्षेत्रों में हमारे बीच मजबूत सहयोग है.

और पढ़ें: केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

पीएम मोदी ने कहा कि मुझे प्रसन्नता है कि आज हम ICT, मोबाइल तकनीक और डिजिटल शिक्षा के क्षेत्र में एक नई साझेदारी घोषित कर रहे हैं. हमारे शिक्षा मंत्रालय भी एक हाई लेवल डायलॉग आरम्भ कर रहे हैं. मुझे आशा है कि आज की हमारी समीट से भारत- फिनलैंड संबंधों के विकास में और गति आएगी. प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं फिनलैंड को ISA और CDRI से जुड़ने का आग्रह करता हूं. फिनलैंड की क्षमता और विशेषज्ञता से इन अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं को लाभ मिलेगा.

First Published : 16 Mar 2021, 06:52:20 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो