logo-image

ड्रोन अटैक के बाद PM ने 2 घंटे तक की बैठक, शाह-राजनाथ और डोभाल रहे मौजूद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ड्रोन हमले को लेकर एक उच्च स्तरीय बैठक की है. इस बैठक में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह,  केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल (Ajit Dobhal) भी शामिल हुए.

Updated on: 29 Jun 2021, 08:00 PM

नयी दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ड्रोन हमले को लेकर एक उच्च स्तरीय बैठक (High Level Meeting) की है. इस बैठक में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah),  केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Union Defense Minister Rajnath Singh) और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल (Ajit Dobhal) भी शामिल हुए. गौरतलब है कि जम्मू में शनिवार-रविवार की रात एयरफोर्स स्टेशन पर हुए ड्रोन अटैक की जांच घटना के 48 घंटे बाद मामले की जांच गृह मंत्रालय ने NIA को सौंप दी है. इस बैठक में पीएम मोदी ने जम्मू के एयरबेस में हुए ड्रोन हमले को लेकर बातचीत की.

जम्मू एयरबेस पर हुए ड्रोन हमले में निशाना बनाया गया था, ड्रोन के जरिए दो विस्फोटक अंदर भेजे गए थे, जिसकी वजह से दो छोटे धमाके हुए थे. इनमें एक विस्फोट एयरबेस में एक छत पर हुआ जबकि दूसरा खुले में हुए. हमले में दो जवानों को कुछ चोट भी पहुंची थी, लेकिन कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ था. अभी तक इस मामले में कोई जानकारी नहीं मिली है. इस पूरी बेल्ट में सेना के कई बेस, स्टेशन और कैंट इलाके हैं. पहले इनमें से कई को पाकिस्तान समर्थित आतंकवादियों ने निशाना भी बनाया है. 

भारत में यूएन में उठाया मुद्दा
जम्मू-कश्मीर में एयरबेस पर ड्रोन हमले की साजिश का मसला संयुक्त राष्ट्र सभा में भी उठा है. भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में इस मुद्दे को उठाते हुए कहा कि सामरिक और वाणिज्यिक संपत्तियों के खिलाफ आतंकवादी गतिविधियों के लिए हथियारबंद ड्रोन के इस्तेमाल की संभावना पर वैश्विक समुदाय को गंभीरता से ध्यान देने की जरूरत है. वहीं इसी मुद्दे को लेकर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से आज मुलाकात करेंगे. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आज ही अपने तीन दिवसीय लद्दाख दौरे से वापस दिल्ली लौट रहे हैं.

फिर दिखा संदिग्ध ड्रोन
जम्मू एयरबेस स्टेशन पर हुए हमले में ड्रोन के इस्तेमाल ने सुरक्षाबलों की परेशानी बढ़ा दी है तो देश के सामने भी बड़ी चुनौती खड़ी गई है. देश में पहली बार कथित तौर पर सैन्य ठिकानों पर हमले के लिए ड्रोन का इस्तेमाल जम्मू एयरबेस स्टेशन पर हुआ. मगर उसके बाद से जम्मू में संदिग्ध ड्रोन की गतिविधियां और तेजी से बढ़ने लगी हैं. जम्मू में लगातार संदिग्ध ड्रोन नजर आ रहे हैं.  इस बीच एक बार फिर ड्रोन दिखाई पड़ने की खबर आई है. सूत्रों ने बताया है कि जम्मू के रत्नुचक इलाके के कुंजवानी में देर रात संदिग्ध ड्रोन गतिविधि देखी गई.