logo-image

अब चीन के दबदबे को कम करने के लिए पीएम मोदी ने दिया वोकल लोकल का मंत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश के नाम संबोधन में कई अहम बाते कहीं. जिनमें से एक वोकल लोकल का फॉर्मूला भी था

Updated on: 13 May 2020, 09:32 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश के नाम संबोधन में कई अहम बाते कहीं. जिनमें से एक वोकल लोकल का फॉर्मूला भी था. पीएम मोदी ने आत्मनिर्भरता की बात करते हुए कहा, अब देश की अर्थव्यवस्था रो तेजी से बढ़ाना है को क्वानटम जंप लगाना होगा यानी दूसरे देशों पर अपनी निर्भरता को कम करना होगा. पीएम मोदी ने कहा देश में स्थानीय स्तर पर स्वरोजगाक के अवसर मुहैया कराते हुए लोकल क्षेत्र में निर्मित सामानों के इस्तेमाल पर जोर दिया जाएगा. पीएम मोदी का मकसद बाजारों से चीनी सामानों के दबदबे को कम करना है और इसी के चलते उन्होंने लोकल सामानों के उत्पादों पर दोर दिया. पीएम मोदी ने कहा, भारत दुनिया के लिए एक बाजार के साथ-साथ बड़ी डिमांड का क्षेत्र भी है.

प्रधानमंत्री मोदी (Modi) के देश निर्मित उत्पादों के ज्यादा इस्तेमाल पर जोर देने का प्रमुख कारण चीन और भारत में कूटनीतिक रिश्ते हैं.जहां पूरी दुनिया कोरोना वायरस से जंग लड़ रही है और अपनी अर्थव्यवस्था बचाने में जुटी हुई है तो वहीं चीन दूसरे देशों में निर्यात से कमाए गए पैसे से ही अपने सीक्रेट मिशन को अंजाम देने में जुटा हुआ है.


बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार को कोविड-19 के कारण देश में लागू लॉकडाउन (Lockdown) को आगे और बढ़ाए जाने के स्पष्ट संकेत देते हुए कहा कि लॉकडाउन-4 ‘‘पूरी तरह नए रंग-रूप और नए नियमों वाला होगा. मोदी ने रात आठ बजे राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि राज्यों से मिले सुझावों के आधार पर नए नियम बनाए जाएंगे और उनकी जानकारी 18 मई से पहले दी जाएगी.

पीएम मोदी ने लॉकडाउन के चौथे चरण को ‘‘लॉकडाउन-4’’ करार देते हुए कहा कि यह पूरी तरह नए रंग-रूप और नए नियमों वाला होगा. इससे पहले सोमवार को प्रधानमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिये राज्यों के मुख्यमंत्रियों से संवाद में कहा था कि मेरा यह स्‍पष्‍ट मानना है कि लॉकडाउन के पहले चरण में आवश्यक माने जाने वाले उपाय दूसरे चरण के दौरान जरूरी नहीं थे और इसी तरह तीसरे चरण में आवश्यक माने जाने उपाय चौथे चरण में जरूरी नहीं हैं.

उल्लेखनीय है कि देश में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू किया गया था और इसका तीसरा चरण 17 मई को समाप्त हो रहा है. मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में ध्यान दिलाया कि कई वैज्ञानिक एवं विशेषज्ञ कह चुके हैं कि नोवल कोरोना वायरस ‘लंबे समय तक’ हमारे जीवन का अंग रहा है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि एक वायरस ने दुनिया को तहस-नहस कर दिया है. विश्वभर में करोड़ों जिंदगियां संकट का सामना कर रही हैं. सारी दुनिया जिंदगी बचाने की जंग में जुटी है