logo-image

PM मोदी ने ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली रेलवे लाइनों को राष्ट्र को समर्पित किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी शुक्रवार को ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली 2 अतिरिक्त रेलवे लाइनों को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राष्ट्र को समर्पित किया। प्रधानमंत्री ने मुंबई उपनगरीय रेलवे की दो उपनगरीय रेलगाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किय

Updated on: 18 Feb 2022, 05:15 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने आज यानी शुक्रवार को ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली 2 अतिरिक्त रेलवे लाइनों ( newly commissioned rail line between Thane and Diva ) को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राष्ट्र को समर्पित किया। प्रधानमंत्री ने मुंबई उपनगरीय रेलवे की दो उपनगरीय रेलगाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि ठाणे-दिवा के बीच नई बनी पांचवीं और छठी रेल लाइन के शुभारंभ पर हर मुंबईकर को बहुत-बहुत बधाई। ये नई रेल लाइन मुंबई वासियों के जीवन में एक बड़ा बदलाव लाएंगी, उनकी ईज ऑफ लिविंग बढ़ाएगी। ये नई रेल लाइन मुंबई की कभी ना थमने वाली ज़िंदगी को और अधिक रफ्तार देगी.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज से सेंट्रल रेलवे लाइन पर 36 नई लोकल चलने जा रही हैं, इनमें से भी अधिकतर एसी ट्रेनें हैं। ये लोकल की सुविधा को विस्तार देने, लोकल को आधुनिक बनाने की केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता का हिस्सा है. मुंबई महानगर ने आज़ाद भारत की प्रगति में अपना अहम योगदान दिया है। अब प्रयास है कि आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में भी मुंबई का सामर्थ्य कई गुना बढ़े। इसलिए मुंबई में 21वीं सदी के इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण पर हमारा विशेष फोकस है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अतीत में इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स सालों-साल तक इसलिए चलते थे क्योंकि प्लानिंग से लेकर एग्जीक्यूशन तक तालमेल की कमी थी। इस अप्रोच से 21वीं सदी भारत के इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण संभव नहीं है। इसलिए हमने पीएम गतिशक्ति नेशनल मास्टरप्लान बनाया है. बरसों से हमारे यहां एक सोच हावी रही कि जो साधन-संसाधन गरीब, मिडिल क्लास इस्तेमाल करता है, उस पर निवेश मत करो। इस वजह से भारत के पब्लिक ट्रांसपोर्ट की चमक हमेशा फीकी ही रही। लेकिन अब भारत उस पुरानी सोच को पीछे छोड़कर आगे बढ़ रहा है.