logo-image

पीएम मोदी ने बीजेपी को दिया 2000 रुपये का योगदान, लोगों से किया 'राष्ट्र निर्माण के लिए दान' करने का आग्रह

आगामी लोकसभा चुनाव से पूर्व पीएम मोदी ने बीजेपी को ‘पार्टी फंड’ के रूप में 2,000 रुपये का दान दिया है. अपने ऑफिशियल एक्स अकाउंट पर पोस्ट करते हुए पीएम मोदी ने सभी से योगदान देने की अपील की है.

Updated on: 04 Mar 2024, 06:53 AM

नई दिल्ली :

आगामी लोकसभा चुनाव से पूर्व पीएम मोदी ने बीजेपी को ‘पार्टी फंड’ के रूप में 2,000 रुपये का दान दिया है. अपने ऑफिशियल एक्स अकाउंट पर पोस्ट करते हुए पीएम मोदी ने सभी से योगदान देने की अपील की है. उन्होंने नागरिकों से नमो ऐप के जरिये ‘राष्ट्र निर्माण के लिए दान’ अभियान का हिस्सा बनने का आग्रह किया. इसके साथ ही मोदी ने पार्टी को दिए अपने दान की रसीद की तस्वीर भी शेयर की, उन्होंने कहा कि, ‘मुझे @भाजपा4इंडिया में योगदान देने और विकसित भारत के निर्माण के हमारे प्रयासों को मजबूत करने में खुशी हो रही है. मैं सभी से NaMoApp के जरिये #DonationForNationBuilding का हिस्सा बनने की भी अपील करता हूं.’

गौरतलब है कि, पैसे दान करने का आह्वान फरवरी में सुप्रीम कोर्ट द्वारा सर्वसम्मति से दिए गए फैसले के बाद आया है, जिसमें चुनावी बांड योजना को असंवैधानिक करार दिया गया था. जहां विपक्षी दलों ने शीर्ष अदालत के फैसले की सराहना की, वहीं सत्तारूढ़ भाजपा ने कहा कि यह योजना चुनावी फंडिंग में पारदर्शिता के लिए लाई गई थी. 

ये भी पढ़ें: Anant-Radhika sangeet: अनंत-राधिका की सेरेमनी में करीना कपूर ने किया दिलजीत दोसांझ के साथ डांस, देखें वीडियो

सीजेआई ने अपना फैसला पढ़ते हुए कहा कि, सुप्रीम कोर्ट का मानना ​​है कि गुमनाम चुनावी बांड सूचना के अधिकार और अनुच्छेद 19(1)(ए) का उल्लंघन है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि, चुनावी बांड के माध्यम से कॉर्पोरेट योगदानकर्ताओं के बारे में जानकारी का खुलासा किया जाना चाहिए, क्योंकि कंपनियों द्वारा दान पूरी तरह से बदले के उद्देश्य से है. 

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र की चुनावी बांड योजना को रद्द करते हुए कहा कि, काले धन पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से दानकर्ताओं की पहचान और चुनावी बांड योजना में योगदान के विवरण को गुमनाम करना पर्याप्त औचित्य नहीं है. 

व्यक्ति या निकाय भारत का नागरिक हो या...

चुनावी बांड एक वचन पत्र या धारक बांड की प्रकृति का एक उपकरण है जिसे किसी भी व्यक्ति, कंपनी, फर्म या व्यक्तियों के संघ द्वारा खरीदा जा सकता है, बशर्ते वह व्यक्ति या निकाय भारत का नागरिक हो या भारत में निगमित या स्थापित हो. बांड विशेष रूप से राजनीतिक दलों को धन योगदान देने के उद्देश्य से जारी किए जाते हैं.