logo-image

दिल्ली-यूपी वालों की बल्ले-बल्ले, PM मोदी 20 अक्टूबर को देंगे बड़ा तोहफा

Delhi Meerut Rapid Rail: पीएम मोदी की हरी झंडी के बाद रैपिड रेल के जिस खंड की शुरुआत होगी वह ( गाजियाबाद-मेरठ-कॉरिडोर ) 17 किलोमीटर लंबा है. हालांकि मेरठ से दिल्ली के पूरे कॉरिडोर की लंबाई 82 किलोमीटर है

Updated on: 16 Oct 2023, 07:59 PM

New Delhi:

Delhi Meerut Rapid Rail: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिवाली से पहले ही दिल्ली और उत्तर प्रदेश के लोगों को बड़ा तोहफा देने जा रहे हैं. पीएम मोदी के इस तोहफे के साथ दोनों राज्य के लाखों-करोड़ों लोगों का इंतजार भी खत्म होने जा रहा है. दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी 20 अक्टूबर को बहुप्रतीक्षित गाजियाबाद में रैपिड एक्स मेट्रो का उद्घाटन कर सकते हैं. पीएम मोदी के इस कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं. जानकारी के अनुसार अर्धसैनिक बल और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड यानी एनएसजी की टीम अगले दो दिनों के भीतर गाजियाबाद में आयोजित इस कार्यक्रम की निगरानी करेगी.

अलवर, पानीपत और मेरठ समेत कई शहर सीधे दिल्ली से जुडेंगे

सूत्रों के अनुसार यह देश की पहली रैपिड रेल होगी. पीएम मोदी 20 अक्टूबर को सुबह सवा ग्यारह बजे साहिबाबाद में रैपिड ट्रेन को ग्रीन सिग्नल देंगे. पीएम मोदी की हरी झंडी के बाद रैपिड रेल के जिस खंड की शुरुआत होगी वह ( गाजियाबाद-मेरठ-कॉरिडोर ) 17 किलोमीटर लंबा है. हालांकि मेरठ से दिल्ली के पूरे कॉरिडोर की लंबाई 82 किलोमीटर है. जिसके में 14 किलोमीटर का हिस्सा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में है. जबकि 68 किलोमीटर का पार्ट उत्तर प्रदेश में पड़ रहा है. खास बात यह है कि रैपिड ट्रांजिट सिस्टम को दिल्ली मेट्रो (Delhi Meerut Rapid Rail) को साथ कनेक्ट किया जाएगा. इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि अलवर, पानीपत और मेरठ समेत कई शहर सीधा राजधानी दिल्ली से जुड़ जाएंगे. 

जानें क्या होगा रूट और किराया 

आपको बता दें कि आरआरटीएस यानी रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम अपने पहले खंड में साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो के बीच संचालित होगी. यह देश का पहला ऐसा सिस्टम है, जिसको 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से संचालित किया जाएगा. किराए की बात करें तो मेरठ से साहिबाबाद तक का किराया 170 से 200 रुपए के बीच रखा जा सकता है.