logo-image

कोरोना पर चर्चा के लिए पीएम मोदी ने बुलाई मंत्रिपरिषद की बैठक, आज 11 बजे करेंगे वर्चुअल मीटिंग

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को अपने संपूर्ण मंत्रिमंडल की एक बैठक बुलाई है. बैठक में न सिर्फ कैबिनेट स्तर के मंत्री बल्कि स्वतंत्र प्रभार और राज्यमंत्री भी हिस्सा लेंगे.

Updated on: 30 Apr 2021, 08:50 AM

नई दिल्ली:

देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इस पर कैसे काबू किया जाए इसे लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को अपने संपूर्ण मंत्रिमंडल की एक बैठक बुलाई है. बैठक में न सिर्फ कैबिनेट स्तर के मंत्री बल्कि स्वतंत्र प्रभार और राज्यमंत्री भी हिस्सा लेंगे. वर्चुअल तरीके से बुलाई इस बैठक में कोरोना महामारी पर तेजी से काबू पाने के लिए उठाए जाने वाले कदमों पर चर्चा होगी. बैठक में प्रधानमंत्री विभिन्न राज्यों में महामारी की स्थिति की समीक्षा करेंगे. साथ ही अस्पतालों में बेड की उपलब्धता, ऑक्सीजन की उपलब्धता, वैक्सीन के टीकाकरण की स्थिति और जरूरी दवाइयों की उपलब्धता जैसे अहम विषयों पर भी चर्चा करेंगे.

यह भी पढ़ेंः आपका जिला भी बनेगा कंटेनमेंट जोन... कोरोना कंट्रोल करने केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन

अप्रैल में की 21 बैठकें
कोरोना पर कैसे काबू पाया जाए, इसके लिए प्रधानमंत्री ताबड़तोड़ बैठकें कर रहे हैं. कोरोना वायरस की दूसरी लहर में सिर्फ अप्रैल महीने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 बैठकें की हैं, इनमें से ज्यादातर मीटिंग्स पिछले दो सप्ताह में हुई हैं. देश में कोरोना के हालातों की समीक्षा, ऑक्सीजन की किल्लत और वैक्सीनेशन जैसे मुद्दे पर ये बैठकें अलग-अलग लेवल पर हुई हैं. बता दें कि देश में कोरोना वायरस के अब हर दिन साढे़ तीन लाख से अधिक केस मिल रहे हैं. 

2020 मार्च के बाद से प्रधाननमंत्री नरेंद्र मोदी की कोरोना संबंधित समीक्षाओं और बैठकों की सबसे अधिक संख्या है. पिछले साल मार्च में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन का ऐलान किया था, तब उस दौरान भी खूब बैठकें हुई थीं और उन्होंने कोरोना मैनेजमेंट को लेकर 14 आधिकारिक बैठकें की थीं. अप्रैल महीने में हुई 21 बैठकों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के केंद्र सरकार के अधिकारियों, राज्यों के मुख्यमंत्रियों, विदेशी नेताओं मसलन अमेरिकी राष्ट्रपति और रूसी राष्ट्रपति के साथ हुई मीटिंग भी शामिल रहे हैं. प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो के मुताबिक, अगर मार्च 2020 से अप्रैल 2021 के बीच की बात करें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस दौरान कम से कम 65 आधिकारिक बैठकों में शामिल रहे हैं. सरकारी अधिकारियों का दावा है कि पीएम मोदी ने कोरोना को लेकर एक्सपर्ट्स, राजनेताओं और अन्य स्टेकहोल्डर्स के साथ भी बातचीत की है, जिन्हें इन आधिकारिक बैठकों में नहीं जोड़ा गया है.

यह भी पढ़ेंः  24 घंटे धधक रहे श्मशान... कब्र पड़ रही कम, 24 घंटे में 3.86 लाख नए केस

गुरुवार को आए रिकॉर्ड मामले
वर्ल्डोमीटर के मुताबिक गुरुवार रात 12 बजे तक देश में 24 घंटों में 3.86 लाख से अधिक कोविड-19 के नए मामले सामने आ चुके थे. इस तरह देखा जाए तो संक्रमण का हर नए दिन के साथ पिछले दिन का रिकार्ड टूट रहा है. मौतों का आंकड़ा भी बढ़ रहा है. बीते 24 घंटों के दौरान 3,502 लोगों की मौत भी हुई जिनमें महाराष्ट्र के 771 और दिल्ली के 395 लोग शामिल हैं. कोढ़ में खाज वाली स्थिति यह है कि कोरोना संक्रमण से ठीक होने की दर यानी रिकवरी रेट भी लगातार गिरता जा रहा है. आलम यह है कि देश भर में श्मशान 24 घंटे धधक रहे हैं तो कब्रिस्तानों में खोदी गई कब्र कम पड़ रही हैं.