logo-image

कैबिनेट विस्तार को लेकर PM मोदी के घर बड़ी बैठक आज, इन्हें मिल सकती है जगह

कैबिनेट विस्तार में कई कई मंत्रियों के विभाग बदले जा सकते हैं. वहीं कुछ की मंत्रिमंडल से छुट्टी भी हो सकती है. मंत्रिमंडल विस्तार पर पांच राज्यों में चुनाव को देखते हुए वहां के जातिगत और राजनीतिक समीकरण की छाप भी नजर आ सकती है.

Updated on: 06 Jul 2021, 07:42 AM

highlights

  • ज्यातिरादित्य सिंधिया और वरुण गांधी बन सकते हैं मंत्री
  • एलजेपी के पशुपति पारस के नाम पर भी लग सकती है मुहर
  • 5 राज्यों के चुनाव की छाप भी मंत्रिमंडल पर आ सकती है नजर

नई दिल्ली:

लगातार टल रहे मंत्रिमंडल विस्तार पर अब इसी सप्ताप फैसला हो सकता है. मंगलवार शाम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के घर बड़ी बैठक होने वाली है. इस बैठक में गृहमंत्री अमित शाह, जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह, निर्मला सीतारमण, धर्मेंद्र प्रधान, पीयूष गोयल, प्रह्लाद जोशी और नरेंद्र सिंह तोमर मौजूद रहेंगे. मंत्रियों की समीक्षा बैठक के बाद होने वाली इस बैठक को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. केंद्र सरकार में बड़े बदलाव की संभावनाएं जताई जा रही हैं. सूत्रों का कहना है कि मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार 7 या 8 जुलाई को हो सकता है.

दरअसल पीएम मोदी लगातार मंत्रियों से उनके काम की रिपोर्ट ले रहे थे. पीएम मोदी ने 20 जून को अपने वरिष्ठ मंत्रियों के साथ बैठकर पिछले दो सालो में किए गए काम की समीक्षा की थी. मोदी कैबिनेट का इसी हफ्ते विस्तार हो सकता है. पीएम मोदी इसे लेकर बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक कर चर्चा कर चुके हैं.  संतोषजनक काम न करने वाले मंत्रियों को हटाया जा सकता है. माना जा रहा है कि आज होने वाली बैठक में मंत्रियों के नामों पर मुहर लग सकती है. 

यह भी पढ़ेंः पंजाब कांग्रेस में अंदरूनी कलह के बीच आज सोनिया गांधी से मिलेंगे कैप्टन

इन नामों पर होगी चर्चा  
मोदी मंत्रिमंडल के विस्तार में सबसे ज्यादा चर्चा कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया की है. इन्हें कोई अहम मंत्रालय दिया जा सकता है. वहीं असम के पूर्व मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल को भी मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है. बिहार में पूर्व डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी, राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, वरुण गांधी, प्रवीण निषाद और संतोष कुशवाहा के साथ ही अपना दल की अनुप्रिया पटेल को भी मंत्रिमंडल में जगह दी जा सकती है. सूत्रों की मानें तो मोदी मंत्रिमंडल के विस्तार में एनडीए की गठबंधन सहयोगी जनता दल यूनाइटेड और लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) के पारस गुट के नेताओं को भी जगह दी जा सकती है.

पशुपति पारस भी बन सकते हैं मंत्री
मंत्रिमंडल विस्तार में जिस नाम पर सबसे ज्यादा चर्चा है वह है लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) के पशुपति पारस. एलजेपी में चिराग पासवान के साथ जारी कलह के बीच पारस का मंत्री बनना बिहार की राजनीति में बड़ा मैसेज देगा. वहीं बंगाल से भी कुछ और नेताओं को मंत्री बनाया जा सकता है.