News Nation Logo

PM Modi Birthday: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर दुनियाभर से आईं बधाई

Agency | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 17 Sep 2022, 02:57:53 PM
article birthday

pm modi birthday (Photo Credit: FILE PIC)

नई दिल्ली:  

PM Modi Birthday: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की बधाइयां देने का तांता लगा हुआ है। उनके लिए देश-विदेश से शुभकामना संदेश आ रहे हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, केंद्रीय मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी समेत देश और दुनिया के कई दिग्गज नेताओं और संवैधानिक पदों पर बैठे व्यक्तियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की बधाई दी है। कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी प्रधानमंत्री मोदी को जन्मदिन के अवसर पर शुभकामनाएं दी हैं।

 बिहार के राज्यपाल फागू चौहान और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके जन्मदिन की बधाई दी है। राज्यपाल फागू चौहान ने मोदी के जन्मदिन उन्हें हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए उनके स्वस्थ, सुखी, सुदीर्घ एवं उपलब्धिपूर्ण जीवन के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को पूरे देश में अलग-अलग तरीके से मनाया जा रहा है। भाजपा इसे सेवा पखवाड़ा के रूप में मना रही है। इस पखवाड़े में स्वच्छता को महा अभियान के रूप में शुरू किया जा रहा है। इसी कड़ी में शनिवार को रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव ने हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन के बाहर पहुंचकर झाड़ू लगाई। बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके जन्मदिन पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि उन्हें नेता की दूरदृष्टि, गर्मजोशी और काम करने की क्षमता बहुत प्रेरणादायक लगती है।

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 72वें जन्मदिन के अवसर पर तिब्बती आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा ने पत्र लिखकर उन्हें जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं दी और उनके अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 72वें जन्मदिन के अवसर पर प्रसिद्ध रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक ने ओडिशा के पुरी समुद्र तट पर 1,213 मिट्टी के चाय कप से पीएम मोदी की रेत की मूर्ति बनाई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर भाजपा देशभर में कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है। कार्यक्रमों की इसी श्रृंखला के तहत भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीवनी, उनके व्यक्तित्व एवं उनके द्वारा किए कार्यो को लेकर पार्टी के राष्ट्रीय मुख्यालय पर एक व्यापक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। उद्घाटन कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी और राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया के साथ-साथ पार्टी के कई राष्ट्रीय पदाधिकारी और दिग्गज नेता भी मौजूद रहे।

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर भाजपा ने देशभर में रक्दान का मेगा अभियान रक्तदान अमृत महोत्सव शुरू कर दिया है। भाजपा मुख्यालय में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने रक्तदान अमृत महोत्सव का शुभारंभ करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन के अवसर पर आज भाजपा के लाखों कार्यकर्ता एक रिकार्ड बनाते हुए रक्तदान कर रहे हैं, अस्पतालों में जाकर मरीजों की चिंता कर रहे हैं। इससे पहले नड्डा ने पार्टी मुख्यालय में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीवनी, उनके व्यक्तित्व एवं उनके द्वारा किए कार्यों को लेकर एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री बृजेश पाठक ने प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर लखनऊ के सिविल हॉस्पिटल में ब्लड डोनेशन कैंप की शुरुआत की सिविल हॉस्पिटल में बृजेश पाठक ने खुद भी रक्तदान किया और कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी निर्देश को आगे बढ़ाने का काम किया है

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की बधाई दी। उन्होंने ट्वीट किया, "आपके जन्मदिन के अवसर पर अच्छे स्वास्थ्य और लंबे जीवन की शुभकामनाएं। श्री पशुपतिनाथ सदैव आपकी रक्षा करें।"


केन्द्रीय मंत्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री मोदी को बधाई देते हुए कहा कि देश के सर्वप्रिय नेता व हम सभी के प्रेरणास्त्रोत प्रधानमंत्री जी को जन्मदिवस की शुभकामनाएं देता हूँ और ईश्वर से उनके उत्तम स्वास्थ्य व सुदीर्घ जीवन की कामना करता हूँ। मोदी जी ने अपनी भारत प्रथम की सोच व गरीब कल्याण के संकल्प से असंभव कार्यों को संभव करके दिखाया है।


ओडिशा: कटक के स्मोक आर्टिस्ट दीपक बिस्वाल ने PM के 72वें जन्मदिन पर उनकी तस्वीर बनाई। मैं अपनी कला से यह तस्वीर बनाकर उन्हें भेंट कर रहा हूं।PM द्वारा किए गए काम से भारत को अंतराष्ट्रीय स्तर पर अलग पहचान मिली है,इसलिए उनकी तस्वीर भारत के मानचित्र में दर्शा कर बनाई है:दीपक


राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की बधाई दी


प्रधानमंत्री... भारत के लिए भगवान का वरदान है, यह मैं इसलिए कह रहा हूं क्योंकि जन्म लेने के बाद से ही उन्होंने अपना पूरा जीवन देश के लिए समर्पित कर दिया। PM बड़े फैसले लेते हैं: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान


देहरादून: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 72वें जन्मदिवस के अवसर पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उन्हें बधाई दी।


First Published : 17 Sep 2022, 07:43:49 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.