logo-image

प्रधानमंत्री मोदी आज से चार देशों की यात्रा पर, व्यापार और आतंकवाद रहेगा मुद्दा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार से चार देशों की यात्रा पर जा रहे हैं। उनकी इस यात्रा के दौरान आर्थिक, साइंस और न्यूक्लियर क्षेत्र से जुड़े समझौते हैं।

Updated on: 29 May 2017, 09:33 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार से चार देशों की यात्रा पर जा रहे हैं। उनकी इस यात्रा के दौरान आर्थिक, साइंस और न्यूक्लियर क्षेत्र से जुड़े समझौते हैं। साथ ही द्विपक्षीय संबंधों, यूरोपीयन यूनियन के साथ मुक्त व्यापार समझौता और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई भी उनके एजेंडे में शामिल है।

अपनी इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी के इस दौरे में जर्मनी, रूस और फ्रांस के अलावा स्पेन जाएंगे। किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री का 30 साल में पहला स्पेन दौरा होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार ने कहा कि जर्मनी, स्पेन, रूस और फ्रांस की उनकी यात्रा का उद्देश्य उन देशों के साथ आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देना निवेश को आमंत्रित करना है। पीएम मोदी पहले जर्मनी जाएंगे जहां वह आईजीसी के तहत चांसलर एंजेला मर्केल से मुलाकात करेंगे।

पीएम मोदी जर्मनी यात्रा में मर्केल के साथ व्यापार और निवेश, सुरक्षा और आतंकवाद से मुकाबला, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, कौशल विकास, शहरी बुनियादी ढांचा, स्वच्छ उर्जा, रेलवे और नागर विमानन, विकास सहयोग, स्वास्थ्य और वैकल्पिक चिकित्सा पर जोर देते हुए सहयोग का भावी रोडमैप तैयार करेंगे।

और पढ़ें: कश्मीर में चल रहा है डर्टी गेम, पत्थरबाजी के दौरान जवानों को देखते रहने और मरने के लिये नहीं कह सकता

बर्लिन में, मोदी और मर्केल दोनों देशों के उद्योगपतियों से मुलाकात करेंगे ताकि व्यापार और निवेश संबंधों को और मजबूत बनाया जा सके। उन्होंने एक फेसबुक पोस्ट में कहा, 'मुझे भरोसा है कि इस यात्रा से जर्मनी के साथ हमारे द्विपक्षीय सहयोग में एक नया अध्याय शुरू होगा और हमारी रणनीतिक भागीदारी और प्रगाढ़ होगी।

पीएम मोदी मंगलवार को स्पेन की यात्रा पर जाएंगे। वह किंग फिलिप 6 से मुलाकात करेंगे और राष्ट्रपति मारियानो राजोय के साथ बातचीत करेंगे। इस दौरान द्विपक्षीय संवाद बढ़ाने पर चर्चा होगी। खासकर आर्थिक क्षेत्र में द्विपक्षीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों और आतंकवाद पर सहयोग को लेकर चर्चा होगी।

प्रधानमंत्री स्पेन के बाद 31 मई से 2 जून के बीच रूस में सेंट पीटर्सबर्ग की यात्रा पर रहेंगे। वह 18वें भारत-रूस सालाना शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

पीएम ने कहा, '...मैं राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ विस्तृत चर्चा करूंगा ताकि अक्तूबर 2016 में गोवा के शिखर सम्मेलन में हुई बातचीत का सिलसिला आगे बढ़ाया जा सके।'

2 जून को मोदी और पुतिन सेंट पीटर्सबर्ग इंटरनैशनल इकॉनमिक फोरम को संबोधित करेंगे जहां भारत अतिथि राष्ट्र है।

इसे भी पढ़ेंः हिजबुल आतंकी सबजार के मारे जाने पर कश्मीर में तनाव, अलगाववादियों ने बुलाया बंद

पीएम मोदी ने कहा कि द्विपक्षीय संबंधों के लिए इस खास वर्ष में सेंट पीटर्सबर्ग की अपनी यात्रा को लेकर काफी उत्साहित हैं। दोनों देश अपने राजनयिक संबंधों के 70 साल पूरा होने का जश्न मना रहे हैं। इश दौरान कई रक्षा समझौतों पर हस्ताक्षर भी हो सकते हैं।

यात्रा के आखिरी चरण में वह 2 से 3 जून के बीच फ्रांस की यात्रा पर रहेंगे। इस दौरान वो राष्ट्रपति ई मैक्रों से मिलेंगे। पीएम मोदी ने कहा, 'फ्रांस हमारे सर्वाधिक रणनीतिक सहयोगियों में से एक है। मैं राष्ट्रपति मैक्रों से मिलने को उत्सुक हूं और परस्पर हित के मुद्दों पर चर्चा करेंगे।'

फ्रांस के साथ आतंकवाद और रक्षा क्षेत्र में सहयोग को लेकर चर्चा किये जाने की भी संभावना है।

और पढ़ें: टेरर फंडिंग पर NIA हुआ सख्त, दो कश्मीरी अलगाववादी नेताओं को पूछताछ के लिये बुलाया दिल्ली