logo-image

PM Modi award: पीएम मोदी को फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान, 'द लिजन ऑफ ऑनर' पुरस्कार

पीएम मोदी इन दिनों फ्रांस की यात्रा पर है. यहां कल उन्होंने भारतीय समुदाय को संबोधित किया. यहां भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि मेरा कण- कण राष्ट्र के लिए समर्पित है और देश के लिए हमेश करता रहूंगा. पीएम मोदी के सम्मान में निजी रात्रिभोज का आयोजन

Updated on: 14 Jul 2023, 06:41 PM

नई दिल्ली:

पीएम मोदी इन दिनों फ्रांस की यात्रा पर हैं. यहां उन्होंने कल भारतीय समुदाय को संबोधित किया. यहां भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि मेरा कण- कण राष्ट्र के लिए समर्पित है और देश के लिए हमेशा करता रहूंगा. पीएम मोदी के सम्मान में निजी रात्रिभोज का आयोजन किया गया था. इस डिनर के लिए फ्रांस की फ्रस्ट लेडी और राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने अपने आवास एलिसी पैलेस पर गर्मजोशी के साथ स्वागत किया. पीएम मोदी को फ्रांस के सबसे बड़ा नागरिक सम्मान 'द ग्रेंड क्रोस ऑफ द लिजन ऑफ ऑनर' से नवाजा गया. 

पीएम मोदी को फ्रांस के सबसे बड़े सम्मान द लिजन ऑफ ऑनर के सम्मान से नवाजा गया. पीएम मोदी इसके साथ ही ये सम्मान पाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री बन गए हैं. पीएम मोदी इसके साथ ही दुनिया के उन चुनिंदा नागरिकों में शामिल हो गए है जिन्हें इस अवॉर्ड से नवाजा गया है. दुनिया के कुछ चुनिंदा लोगों को फ्रांस की ओर से इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. ये सम्मान पाने वालों में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला, ब्रिटेन के राजकुमार प्रिंस चालर्स, जर्मनी के पूर्व राष्ट्रपति एंजेला मर्केल जैसे लोगों शामिल हैं.  

पीएम मोदी दो दिनों की आधिकारिक यात्रा पर फ्रांस गए हैं. इससे पहले फ्रांस के एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया था. पीएम मोदी की अगुआई फ्रांस की पीएम एलिजाबेथ बोर्न ने की थी. एयरपोर्ट पर स्वागत के लिए इसके साथ ही कई अन्य इसमें शामिल थे. पीएम मोदी को इस दौरे के दौरान गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. इससे पहले पीएम मोदी ने यहां भारतीय समुदाय को संबोधित किया. पीएम ने भारतीयों से बात करते हुए कहा कि मेरा कण- कण देश के लिए समर्पित है. पीएम मोदी ने यहां 14 जुलाई को लांच हो रहे चंद्रयान-3, भारत और फ्रांस के बीच मजबूत हो रहे रिश्ते और देश में चल रहे विकास के काम की जानकारी दी.