logo-image

PM Modi Gujarat Visit: PM मोदी बोले, वाइब्रेंट गुजरात समिट मेरे लिए मजबूत बांडिंग का प्रतीक है

PM Modi Gujarat Visit: पीएम मोदी आज दोपहर 1 बजे के करीब छोटा उदयपुर के बोडेली में 5200 करोड़ रुपये के परियोजनाओं का शिलान्यास करने वाले हैं.

Updated on: 27 Sep 2023, 12:03 PM

नई दिल्ली:

PM Modi Gujarat Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज गुजरात दौरे का दूसरा दिन है. पीएम अहमदाबाद में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में शामिल हुए. पीएम मोदी ने संबोधन में कहा, ‘गुजरात ने कई परेशानियों को झेला है. गुजरात ने भूकंप और अकाल का संकट झेला है, गुजरात ने आर्थिक संकट भी झेला है.’ पीएम मोदी ने कहा, ‘वाइब्रेंट समिट मेरे लिए मजबूत बांडिंग का प्रतीक है. ये वो ब्रांड हैं, जो सात करोड़ गुजरातियों के सामर्थ्य से जुड़ा हुआ है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व सरकार को आड़े हाथ लेते हुए कहा, ‘वाइब्रेंट गुजरात समिट की शुरुआत ऐसे समय पर हुई थी, जब केंद्र सरकार बेरुखी दिखाती थी.

केंद्र सरकार के मंत्री समिट में हिस्सा नहीं लेते थे.’ पीएम ने कहा, ‘2001 में आए भीषण भूकंप के बाद गुजरात की स्थिति काफी दयनीय थी. इससे पहले राज्य आकाल से जूझ रहा था. अकाल और भूकंप के साथ माधवपुरा मार्केंटाइल बैंक कोलैप्स हो गया. गुजरात के आर्थिक जीवन में परेशानी ही परेशानी थी. जब मैं पहली बार विधायक बना था तो मेरे सामने बड़ी चुनौती थी. इस बीच गोधरा की घटना हुई. यह ह्रदयविदारक थी. शायद ही किसी ने ऐसी किसी घटना की कल्पना की हो.’

2003 में वाइब्रेंट गुजरात कार्यक्रम को शुरू किया गया

गौरतलब है कि इस वर्ष वाइब्रेंट गुजरात आयोजन का 20 साल पूरा हो रहा है. 2003 में वाइब्रेंट गुजरात कार्यक्रम को शुरू किया गया था. पीएम मोदी आज दोपहर 1 बजे के करीब छोटा उदयपुर के बोडेली में 5200 करोड़ रुपये के परियोजनाओं का शिलान्यास करने वाले हैं. इसके बाद दोपहर तीन बजे पीएम मोदी वडोदरा पहुंचने वाले हैं. यहां पर नर्मदा नदी पर बने पुल (Odra Dabhoi-Sinore-Malsar-Asa Road) समेत कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करने वाले हैं. करीब साढ़े तीन बजे नारी वंदना कार्यक्रम के तहत पीएम मोदी का स्वागत होगा. इसके बाद पौने चार बजे पीएम मोदी वडोदरा से दिल्ली के लिए जाने वाले हैं.

 

पीएम मोदी ने गुजरात के अहमदाबाद में साइंस सिटी में रोबोट प्रदर्शनी का दौरा किया. इस दौरान गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और सीएम भूपेन्द्र पटेल भी मौजूद थे.  वाइब्रेंट गुजरात के आधिकारिक ट्विटर हैंडल एक्स पर पोस्ट किया गया. “वाइब्रेंट गुजरात की शुरुआत 2003 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री) द्वारा राज्य के समावेशी और समग्र विकास को प्राप्त करने की दृष्टि से की गई थी. बीते 20 वर्षों में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट न केवल भारत बल्कि दुनिया भर के निवेशकों के लिए सबसे पहली पसंद बन गया है.

वाइब्रेंट गुजरात के आधिकारिक ट्विटर हैंडल एक्स पर पोस्ट किया  कि आज, मुख्यमंत्री भूपेन्द्र भाई पटेल के अथक प्रयासों से, गुजरात अपनी व्यापार-समर्थक नीतियों, मजबूत औद्योगिक आधार और निवेश-अनुकूल वातावरण के कारण भारत के सबसे जीवंत राज्यों में से एक के रूप में पहचाना जाता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को गुजरात के छोटा उदेपुर में 22 जिलों में ग्रामीण वाई-फाई सुविधाओं सहित 5,206  करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे.

22 जिलों में ग्रामीण वाई-फाई सुविधा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को गुजरात के छोटा उदेपुर में 22 जिलों में ग्रामीण वाई-फाई सुविधाओं सहित 5,206 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे. गुजरात सरकार ने सोमवार को एक बयान में कहा कि पीएम मोदी 27 सितंबर को गुजरात का दौरा करेंगे और मिशन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस के तहत 4,505 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. “अपनी यात्रा के दौरान, वह छोटा उदेपुर जिले में 5,206 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और समर्पण करेंगे. मिशन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस परियोजना के तहत प्रधानमंत्री द्वारा 4,505 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का उद्घाटन और लोकार्पण किया जाएगा.'