logo-image

पीएम नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा में विपक्ष पर बोला हमला, जानें 10 बड़ी बातें

राष्ट्रपति के अभिभाषण (President Speech) का जवाब देते हुए पीएम मोदी (PM Modi) ने कृषि कानूनों के मामलों से लेकर कोरोना काल के दौरान देश की मजबूती और विकास, देश के इंफ्रास्ट्रक्चर के अलावा देश में स्वदेशी निर्माण को लेकर सरकार की उपलब्धियां गिनवाईं.

Updated on: 08 Feb 2021, 02:36 PM

highlights

  • MSP थी, MSP है और MSP रहेगीः पीएम मोदी
  • अब विपक्ष यू-टर्न क्यों ले रहा हैः पीएम मोदी
  • देश में आगे भी मिलता रहेगा सस्ता राशनः पीएम

नई दिल्ली:

सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने किसान आंदोलन को लेकर राज्यसभा में विपक्ष पर जमकर हमला बोला. राष्ट्रपति के अभिभाषण (President Speech) का जवाब देते हुए पीएम मोदी (PM Modi) ने कृषि कानूनों के मामलों से लेकर कोरोना काल के दौरान देश की मजबूती और विकास, देश के इंफ्रास्ट्रक्चर के अलावा देश में स्वदेशी निर्माण को लेकर सरकार की उपलब्धियां गिनवाईं और विपक्ष को निशाने पर लिया. पीएम मोदी ने इस दौरान बताया कि दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान भारत में चल रहा है, जिस पर प्रत्येक देशवासी को गर्व करना चाहिए. आइए आपको बताते हैं पीएम मोद की स्पीच की वो 10 बड़ी बातें जिनसे विपक्ष हिल गया था.

1- पीएम मोदी ने कहा- देश में 'आंदोलनजीवियों' से बचकर रहें
राज्यसभा में अपनी स्पीच के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि देश में कुछ बुद्धिजीवी होते हैं, कुछ अन्य पंथ को मानने वाले लेकिन कुछ लोग 'आंदोलनजीवी' हो गए हैं. ये 'आंदोलनजीवी' पूरे देश में कहीं भी कुछ चल रहा होता है वहां पहुंच जाते हैं. देशवासियों को इन 'आंदोलनजीवियों' से बचकर रहना होगा क्योंकि ये खुद तो कोई आंदोलन चला नहीं सकते लेकिन कहीं अगर आंदोलन चल रहा हो तो वहां पहुंच जाते हैं. उन्होंने आगे कहा कि, ये 'आंदोलनजीवी' ही परजीवी हैं, जो देश में हर जगह मिलते हैं.

2- पीएम मोदी ने बताई एफडीआई की नई परिभाषा
अपनी स्पीच में पीएम मोदी ने एफडीआई की नई परिभाषा भी बताई उन्होंने कहा कि एक नया FDI मैदान में आया है, जिसे Foreign destructive ideology  के नाम से जाना जाता है हमें इससे देश को बचाने की जरूरत है. पीएम मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत किसी सरकार नहीं बल्कि देश का आंदोलन है. इसे सदैव बरकरार रखना होगा.

3-पीएम मोदी ने अपनी स्पीच में सिखों का सम्मान करने की बात भी कही
राज्यसभा में अपनी स्पीच के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि देश में कुछ ऐसे लोग भी हैं जो देश को अस्थिर बनाना चाहते हैं, ऐसे में हमें सतर्क रहना चाहिए. उन्होंने आगे देश में हुई त्रासदियों का जिक्र करते हुए कहा कि, कश्मीर से कश्मीरी पंडित निकाले गए और नॉर्थ ईस्ट में भी माहौल खराब किया गया, इससे देश को बहुत नुकसान हुआ है. पीएम मोदी ने कहा कि कुछ लोग सिख भाइयों के दिमाग में गलत चीजें भरने में लगे हैं, हमारा भारत देश हर एक सिख पर गर्व करता है. पीएम ने आगे कहा कि मैंने पंजाब की रोटी खाई है, सिख गुरुओं की परंपरा को हम मानते हैं. 

4-MSP थी, MSP है और MSP रहेगीः पीएम मोदी
राज्यसभा में अपनी स्पीच के दौरान पीएम मोदी ने देश के कृषि सुधारों पर भी चर्चा की इस दौरान उन्होंने बताया कि देश में पहले भी एमएसपी थी, अब भी एमएसपी लागू है और आगे भी एमएसपी लागू रहेगी. उन्होंने बताया कि जब देश के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी को कृषि सुधारों को करना पड़ा, तब भी उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ा था. लेकिन वो अपने कर्तव्य पीछे नहीं हटे थे. तब लेफ्ट वाले कांग्रेस (तत्कालीन सत्ता) को अमेरिका का एजेंट बताते थे और आज वो मुझे भी वही उपाधि देते हैं. पीएम मोदी ने आगे कहा कि कोई भी नया कानून आता है तो उसके कुछ समय बाद ही सुधार होता है.

5- देश में आगे भी मिलता रहेगा सस्ता राशनः पीएम मोदी
पीएम मोदी ने आंदोलनकारियों को समझाते हुए इस बात की अपील की है कि हमें नए सुधारों के लिए आगे बढ़ना होगा, गालियों को मेरे खाते में जाने दो लेकिन सुधारों को होने दो. पीएम मोदी ने कहा कि बुजुर्ग आंदोलन में बैठे हैं, उन्हें घर जाना चाहिए. आंदोलन खत्म करें और चर्चा आगे चलती रहे. उन्होंने आगे कहा कि देश में गरीबों को सस्ता राशन सरकार मुहैय्या करवाती है ऐसे लोगों को आगे भी सस्ता राशन मिलता रहेगा. आपको बता दें कि लगभग देश की 80 करोड़ आबादी सस्ता राशन लेती है. वहीं किसानों की आय बढ़ाने के लिए और भी उपाय सरकार कर रही है. 

6- अब विपक्ष यू-टर्न क्यों ले रहा हैः पीएम मोदी
सोमवार को राज्यसभा में अपने भाषण के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि,  एनसीपी चीफ शरद पवार सहित कई कांग्रेस के नेताओं ने भी कृषि सुधारों की बात की है. शरद पवार ने अभी भी कृषि सुधारों का विरोध नहीं किया, हमें जो अच्छा लगा वो किया आगे भी सुधार करते रहेंगे. पीएम ने कहा कि आज वो विपक्ष अपनी बात से यू-टर्न कर रहा है. उन्होंने सदन में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का एक कोट भी पढ़ा जिसमें लिखा था, ‘हमारी सोच है कि बड़ी मार्केट को लाने में जो अड़चने हैं, हमारी कोशिश है कि किसान को उपज बेचने की इजाजत हो’. पीएम मोदी ने कहा कि जो मनमोहन सिंह ने कहा वो मोदी को करना पड़ रहा है.

7-पीएम मोदी ने बताया किसानों के लिए सरकार ने क्या किया
पीएम मोदी ने अपनी स्पीच में ये भी बताया कि पिछली सरकारों की कर्जमाफी के बावजूद भी छोटे किसानों को कोई फायदा नहीं मिला. उन्होंने आगे कहा कि पिछली फसल बीमा योजना भी सिर्फ देश के बड़े किसानों के लिए ही थी. उन्होंने आगे बताया कि बैंक से कर्ज हमेशा बड़ा किसान ही लेता था छोटा किसान तो कर्ज लेता ही नहीं था तो उसे कर्जमाफी का क्या फायदा हुआ. 

8- हमें तय करना होगा कि हम समस्या का हिस्सा बनेंगे या समाधान काः पीएम
राज्यसभा में पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि अब वो समय आ गया है कि जब हमें ये बात तय करनी होगी कि हम समस्या का हिस्सा बनेंगे या समाधान का माध्यम बनेंगे. राजनीति और राष्ट्रनीति दोनों में से हमें किसी एक को चुनना होगा. उन्होंने आगे कहा कि सदन में किसान आंदोलन की भरपूर चर्चा हुई, जो भी बताया गया वो आंदोलन को लेकर बताया गया लेकिन मूल बात पर चर्चा नहीं हुई कि आखिर ये किसान आंदोलन हो क्यों रहा है.

9- पीएम मोदी ने पूर्व पीएम देवेगौड़ा की तारीफ की
अपने भाषण के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने भी इस सरकार के प्रयासों की सराहना भी की और उन्होंने सरकार को सुझाव भी दिए. पीएम मोदी ने आगे कहा कि मौजूदा वक्त में जिन किसानों के पास एक हेक्टेयर से कम जमीन है, वो 68 फीसदी किसान हैं. 86 फीसदी किसानों के पास 2 हेक्टेयर से भी कम जमीन है. हमें अपनी योजनाओं के केंद्र में 12 करोड़ किसानों को रखना होगा.

10-पीएम मोदी ने गिनाई सरकार की उपलब्धियां
पीएम मोदी ने अपने भाषण के दौरान केंद्र सरकार की उपलब्धियों पर भी चर्चा की. उन्होंने बाताया कि,  मौजूदा समय देश की ग्रोथ का अनुमान डबल डिजिट में किया जा रहा है. दुनिया के कई देशों को निवेश नहीं मिल रहा है लेकिन भारत में लोग निवेश करने के लिए आंखें बिछाए खड़े हैं. एक समय था जब देश में मोबाइल फोन को लेकर मजाक उड़ाया गया, लेकिन आज भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल निर्माता है. सर्जिकल स्ट्राइक हो या एयरस्ट्राइक पूरे विश्व ने भारत की ताकत को देखा है. हमारी सरकार पहले दिन से गरीबों के लिए काम कर रही है. आज देश में 10 करोड़ शौचालय बने, 41 करोड़ से अधिक बैंक खाते खुले, 2 करोड़ घर बने, 8 करोड़ से अधिक मुफ्त सिलेंडर दिए गए.