logo-image

लाल किले का ये प्रांगण अपने आप में बहुत एतिहासिक है: PM नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज 'आत्मनिर्भर भारत सेंटर फॉर डिज़ाइन' का लोकार्पण हुआ है. ये सेंटर भारत की अद्वितीय और दुर्लभ शिल्प को, दुर्लभ कलाओं को आगे बढ़ाने के लिए मंच देगा

Updated on: 08 Dec 2023, 06:21 PM

New Delhi:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले में आयोजित होने वाले पहले भारतीय कला, वास्तुकला और डिजाइन द्विवार्षिक (आईएएडीबी), 2023 में स्मारक डाक टिकट जारी किया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मो दी ने कहा कि लाल किले का ये प्रांगण अपने आप में बहुत एतिहासिक है. ये किला केवल इमारत नहीं है यह एक इतिहास है. आजादी के पहले और आजादी के बाद कितनी ही पीढ़ियां गुजर गईं लेकिन लाल किला अडिग है, अमिट है. इस वर्ल्ड हेरिटेज साइट लाल किले में आप सभी का बहुत अभिनंदन है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज कला और वास्तुकला से जुड़े हर क्षेत्र में आत्मगौरव की भावना से काम हो रहा है. चाहे केदारनाथ और काशी जैसे हमारे सांस्कृतिक केन्द्रों का विकास हो, महाकाल महालोक जैसे पुनर्निर्माण हों, आज आजादी के अमृतकाल में भारत सांस्कृतिक समृद्धि के नए आयाम गढ़ रहा है, इसके लिए ठोस प्रयास कर रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि दिल्ली कई स्मारकों का केंद्र है जो भारत के अतीत की कहानियां बताते हैं. यह भारतीय कला, वास्तुकला और डिजाइन द्विवार्षिक कई मायनों में खास है. यहां हमारे रंग, संस्कृति, रचनात्मकता और समुदाय एक साथ जुड़े हुए हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज 'आत्मनिर्भर भारत सेंटर फॉर डिज़ाइन' का लोकार्पण हुआ है. ये सेंटर भारत की अद्वितीय और दुर्लभ शिल्प को, दुर्लभ कलाओं को आगे बढ़ाने के लिए मंच देगा. ये कारीगरों और डिजाइनर को साथ लाने, बाज़ार के हिसाब से उन्हें नवाचार करने में मदद करेगा.

लाल किले का ये प्रांगण अपने आप में बहुत एतिहासिक है: PM नरेंद्र मोदी यह खबर अभी ब्रेकिंग न्यूज है. इसके अपडेट आ रहे हैं. जैसे-जैसे अपडेट आते जाएंगे हम आप तक पहुंचाएंगे. हर अपडेट को सबसे पहले पाने के लिए बने रहिए newsnationtv.com के साथ...