logo-image
लोकसभा चुनाव

PM Modi Assam Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम को दी 14300 करोड़ रुपए की सौगात, AIIMS का भी किया उद्घाटन

PM Modi Assam Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अस में 14300 करोड़ रुपए की सौगात, AIIMS का भी किया उद्घाटन

Updated on: 14 Apr 2023, 01:56 PM

highlights

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम की जनता को दी बड़ी सौगात
  • 14300करोड़ रुपए की विकास योजनाओं को दिखाई हरी झंडी
  • गोवाहटी एम्स का भी किया उद्घाटन

 

New Delhi:

PM Modi Assam Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दूसरे कार्यकाल के दौरान लगातार पूर्वोत्तर राज्यों के विकास को लेकर योजनाएं और प्रोजेक्टों का उद्घाटन कर रहे हैं. इसी कड़ी में एक बार फिर पीएम मोदी असाम दौरे पर पहुंचे. शुक्रवार को उन्होंने असम की जनता को 14300 करोड़ रुपए की सौगात दी. खास बात यह है कि इस दौरान उन्होंने असमवासियों के स्वास्थ्य के लिहाज से भी बड़ा तोहफा दिया. गुवाहटी में बने ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस यानी AIIMS का उद्घाटन भी किया.

2017 में रखी गई एम्स की नींव
पीएम मोदी ने असम के पारंपरिक वसंत उत्सव रोंगाली बिहू में ही भी हिस्सा लिया. दरअसल वे एक दिवसीय गोवाहटी दौरे पर पहुंचे और इस दौरान विभिन्न योजनाओं को हरी झंडी दिखाई. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1120 करोड़ रुपए की लगात से तैयार किए गए गुवाहटी एम्स का उद्घाटन किया. दरअसल इस एम्स की आधारशिला 6 वर्ष पहले यानी 2017 में रखी गई थी. 

तीन मेडिकल कॉलेजों की भी सौगात
पीएम मोदी ने अपने दौरे के दौरान असम की जनता के लिए ना सिर्फ चिकित्सा के क्षेत्र में बल्कि शिक्षा के क्षेत्र में बड़ी सौगाते दीं. उन्होंने 500 बेड वाले तीन मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन किया. इनमें नलबाड़ी मेडिकल कॉलेज, नागांव मेडिकल कॉलेज और कोकराझार मेडिकल कॉलेज प्रमुख रूप से शामिल है. 

प्रधानमंत्री की ओर से इन तीन मेडिकल कॉलेजों के उद्घाटन के बाद अब प्रदेश में मेडिकल सीटों की संख्या कुल 1500 हो गई है. 

यह भी पढ़ें - Supreme Court से जीत के बाद RSS का 16 अप्रैल को तमिलनाडु में 45 जगहों पर मार्च

आयुष्मान कार्ड वितरण की शुरुआत
प्रधानमंत्री मोदी ने अपने दौरे पर असमवासियों के लिए करीब 1 करोड़ आयुष्मान कार्ड वितरण की भी शुरुआत की. बता दें कि इस योजना के तहत लाभार्थी 5 लाख रुपए तक कैशलेस हेल्थ कवर ले सकते हैं. यानी उन्हें स्वास्थ्य संबंधी 5 लाख रुपए तक सेवाएं लेने की छूट मिल जाती है. 

पीएम नरेंद्र मोदी शुक्रवार को ही आईआईटी गुवाहटी के साझा पहल असमय एडवांस्ड हेल्थ केयर इनोवेशन इंस्टीट्यूट की नींव भी रखेंगे. इसके साथ ही वे श्रीमंत शंकरदेव कलाक्षेत्र भी जाएंगे. यहां वे गुवाहटी उच्च न्यायालय के प्लेटिनम जयंती समारोह में हिस्सा लेंगे.