logo-image

प्रधानमंत्री मोदी पहुंचे लखनऊ, अर्बन कानक्लेव में लगी प्रदर्शनी का किया अवलोकन

प्रधानमंत्री मोदी पहुंचे लखनऊ, अर्बन कानक्लेव में लगी प्रदर्शनी का किया अवलोकन

Updated on: 05 Oct 2021, 01:10 PM

लखनऊ:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को राजधानी लखनऊ पहुंचे। इस दौरान उन्होंने देश की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य आज यहां आयोजित तीन दिवसीय अर्बन कानक्लेव में लगी प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस मौके पर 4737 करोड़ रुपये की 75 शहरी योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास होना है। इस कानक्लेव में देश के सभी राज्यों के शहरी विकास मंत्री शामिल है।

लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान गोमतीनगर में इस भव्य आयोजन में पीएम मोदी ने पहले एक-एक स्टाल का बारीकी से अवलोकन किया। प्रदर्शनी का आयोजन नगरीय विकास मंत्रालय की तरफ से किया गया है। इस दौरान उनके साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, नगरीय विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी, केन्द्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी, चंदौली से सांसद केन्द्रीय भारी उद्योग मंत्री डॉ. महेन्द्र पाण्डेय, लखनऊ के मोहनलाल गंज से सांसद केन्द्रीय नगर विकास राज्य मंत्री कौशल किशोर, उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव आरके तिवारी तथा केन्द्र सरकार में नगर विकास विभाग के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा भी थे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मंच पर स्वागत किया। इस दौरान अपने संबोधन में केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि जून 2015 के बाद शहरों के विकास के लिए भारी निवेश किया गया है। मेट्रो रेल पर काम किया जा रहा है। कुशीनगर में हवाई अड्डा तैयार होने वाला है। उन्होंने कहा कि यूपी में अर्बन कनेक्टिविटी के लिए हवाई अड्डों के लिए दो हजार करोड़ रुपये आवंटित होंगे। उन्होंने कहा कि हमारे शहर आने वाले समय में आगामी 25 वर्षों में आत्मनिर्भर भारत के सपने को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

उन्होंने कहा कि योगी जी के मुख्यमंत्री बनने के बाद उनके नेतृत्व में 6 वर्षों में शहरी निवेश 7 गुना ज्यादा हो गया है। आज 11 करोड़ 83 लाख का निवेश हो चुका है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का योगी सरकार के सभी नवनियुक्त मंत्रियों ने एअरपोर्ट पर उनका स्वागत किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.