logo-image

पीएम मोदी ने 'सेना बोलती नहीं, पराक्रम करती है' के अलावा और क्या कहा, 10 खास बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिेए देश को संबोधित किया। उनके इस कार्यक्रम के केंद्र में उरी हमला, स्वच्छता अभियान रहा। 10 खास बातें..।

Updated on: 25 Sep 2016, 10:28 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिेए देश को संबोधित किया। उनके इस कार्यक्रम के केंद्र में उरी हमला, स्वच्छता अभियान रहा। पीएम मोदी ने आतंकी हमले में शहीद हुए सेना के जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, 'ये क्षति पूरे राष्ट्र की है। और मैं देशवासियों को फिर से दोहराना चाहता हूं कि दोषी सजा पा कर ही रहेंगे।

-10 खास बातें-

1. उरी आतंकी हमले में, 18 वीर सपूतों को हमने खो दिया। मैं इन सैनिकों को नमन करता हूं और श्रद्धांजलि देता हूं।' उन्होंने कहा, 'ये क्षति पूरे राष्ट्र की है। और मैं देशवासियों को फिर से दोहराना चाहता हूं कि दोषी सजा पा कर ही रहेंगे। उन्होंने कहा, 'सेना बोलती नहीं, पराक्रम करती है।'

2. उरी आतंकवादी हमले के बाद नागरिकों के मन में जो आक्रोश है, उसका एक बहुत-बड़ा मूल्य है। ये राष्ट्र की चेतना का प्रतीक है। बम-बंदूक की आवाज के बीच देशभक्ति को प्रकट करने का और भी एक रास्ता हर नागरिक के लिये होता है, ये शास्त्री जी ने प्रस्तुत किया था। 1965 की लड़ाई में लाल बहादुर शास्त्री जी ने ‘जय जवान- जय किसान’ मंत्र देकर के सामान्य मानव को देश के लिए कार्य करने की प्रेरणा दी।

3. रियो पैरालंपिक में भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन की सराहना करते हुए पीएम ने कहा, 'खेल से भी बढ़कर इस पैरालंपिक और खिलाड़ियों के प्रदर्शन ने, दिव्यांगों के प्रति दृष्टिकोण को, पूरी तरह बदल दिया है।' पीएम ने शॉटपुट इवेंट में सिल्‍वर मेडल जीतने वाली दीपा मलिक की तारीफ भी की।

4. पीएम मोदी ने कहा कि गुजरात के नवसारी में उन्हें बेहद खास अनुभव हुआ। यहां पिछले दिनों विकलांगों के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था। भारत सरकार ने नवसारी की धरती पर विश्व रिकॉर्ड किया, 8 घंटे में 600 दिव्यांगजनों को सुनने के लिए मशीनें फीड करने का सफल प्रयोग किया है।

5. 2 साल पहले, 2 अक्टूबर को बापू की जन्म जयंती पर मैंने कहा था कि स्वच्छ्ता - ये स्वभाव बनना चाहिए, हर नागरिक का कर्तव्य बनना चाहिए। ग्रामीण भारत में अब तक करीब-करीब ढाई-करोड़ शौचालय का निर्माण हुआ है और आने वाले एक साल में डेढ़ करोड़ और शौचालय बनाने का इरादा है। 2 अक्टूबर को आप सफाई के काम में अपने-आप को जोड़िये और उसकी फोटो ‘NarendraModiApp’ पर शेयर कीजिए। वीडियो हो तो, वीडियो शेयर कीजिए।

6. स्वच्छता मिशन का आपके शहर में क्या हाल है? ये जानने का हक हर किसी को है और इसके लिये भारत सरकार ने एक टेलीफोन नंबर दिया है- 1969। कई नौजवान, संगठन, कॉरपोरेट जगत, स्कूल, एनजीओ मिल करके 2-8 अक्टूबर को कई शहरों में ‘जॉय ऑफ गिविंग वीक’ मनाने वाले हैं।

7. 2 अक्टूबर, महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री जी की जन्म जयंती है मेरा आग्रह है कि हर परिवार में कोई-न-कोई खादी की चीज खरीदें।

8. आज 25 सितम्बर है, पंडित दीनदयाल उपध्याय जी की जन्म जयंती का आज अवसर है और आज से उनके जन्म के शताब्दी वर्ष का प्रारंभ हो रहा है। सर्वजन हिताय-सर्वजन सुखाय’ अन्त्योदय का सिद्धांत, उनकी देन रही है। देश उनके जन्म-शताब्दी वर्ष को ‘गरीब कल्याण वर्ष’ के रूप में मनाएं। 

9. विजयादशमी के पर्व पर मन की बात को 2 वर्ष पूर्ण हो जाएंगे,आपके आशीर्वाद से ‘मन की बात’ को सामान्य मानव से जुड़ने का मेरा प्रयास रहा। राष्ट्र को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिये शांति, एकता, सद्भावना के साथ नवरात्रि और दुर्गा-पूजा का पर्व मनाएं, विजयादशमी की विजय मनाएं।

10. पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष निमित्त प्रधानमंत्री के निवास स्थान वाले मार्ग का नाम ‘लोक कल्याण मार्ग’कर दिया गया है।