News Nation Logo

संस्था के तौर पर CAG की भूमिका है अहम: पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) के कार्यालय में पहले ऑडिट दिवस पर कार्यक्रम को संबोधित किया.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 16 Nov 2021, 12:02:35 PM
pm modi

पीएम मोदी ने पहले आडिट दिवस पर अपना संबोधन दिया. (Photo Credit: file photo)

highlights

  • पीएम ने कहा, हम समस्याओं को पहचानेंगे तभी तो समाधान की तलाश कर पाएंगे
  • इस दौरान पीएम मोदी ने सरदार पटेल की प्रतिमा का अनावरण किया

नई दिल्ली:

पीएम नरेंद्र मोदी मंगलवार को नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) के कार्यालय में पहले ऑडिट दिवस पर कार्यक्रम को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने सीएजी के कामकाज के तौर-तरीकों को शानदार बताया। उन्होंने कहा कि संस्था के तौर पर सीएजी की भूमिका काफी अहम रही है। ऑडिट दिवस का आयोजन एक संस्था के रूप में कैग की ऐतिहासिक उत्पत्ति के अवसर किया गया। कैग ने बीते दशकों में शासन, पारदर्शिता और जवाबदेही को तय करने की दिशा में सराहनीय योगदान दिया है. इस दौरान पीएम मोदी ने सरदार पटेल की प्रतिमा का अनावरण किया.

CAG मुख्यालय में पीएम मोदी ने कहा, पहले देश के बैंकिंग सेक्टर में पारदर्शिता की कमी के कारण तरह-तरह की प्रैक्टिस चलती थीं. परिणाम ये हुआ कि बैंकों के NPAs बढ़ते गए. NPAs को कार्पेट के नीचे कवर करने का कार्य पहले के समय किया गया,वो आप भली-भांति जानते हैं. लेकिन हमने पूरी ईमानदारी के साथ बीती सरकारों का सच देश के सामने रखा. हम समस्याओं को पहचानेंगे तभी तो समाधान की तलाश कर पाएंगे.

CAG मुख्यालय में अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कहा, एक संस्था के रूप में CAG न केवल देश के खातों का हिसाब किताब चेक करता है बल्कि प्रोडक्टिविटी में एफिशिएंसी में वैल्यू एडिशन का काम भी करता है. इसलिए ऑडिट दिवस और इससे जुड़े कार्यक्रम हमारे चिंतन मंथन, हमारे सुधारों का महत्वपूर्ण हिस्सा है. एक समय था,जब देश में ऑडिट को एक आशंका, एक भय के साथ महसूस किया जाता था. ‘CAG बनाम सरकार’, ये हमारी व्यवस्था की सामान्य सोच बन गई थी. मगर आज इस मानसिकता को बदल दिया गया है.आज ऑडिट को वैल्यू एडिशन का अहम हिस्सा माना जा रहा है.

First Published : 16 Nov 2021, 11:18:05 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

PM Modi CAG First Audit Diwas