logo-image

PM Modi: मोदी सरकार की वे 7 योजनाएं, जिन्होंने बदल दी देश की सूरत

PM Modi: मोदी सरकार का यह 9वां वर्ष चल रहा है. इन 9 सालों में प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Modi) ने देश को जो दिया है उसकी कल्पना करना भी मुश्किल था. आज देश में वैसे तो दर्जनों योजनाएं चल रही हैं. लेकिन जिन 7 योजनाओं का हम जिक्र कर रहे हैं. उनका

Updated on: 14 Feb 2023, 09:18 PM

highlights

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से देश के 12 करोड़ किसान उठा रहे सीधा फायदा 
  • गरीब अन्न कल्याण योजना से देश के करोड़ों लोग हो रहे लाभांवित 
  • उज्जवला योजना ने देश की करोड़ों माता-बहनों को चुल्हा झोंकने से मिली निजात 

नई दिल्ली :

PM Modi: मोदी सरकार का यह 9वां वर्ष चल रहा है. इन 9 सालों में प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Modi) ने देश को जो दिया है उसकी कल्पना करना भी मुश्किल था. आज देश में वैसे तो दर्जनों योजनाएं चल रही हैं. लेकिन जिन 7 योजनाओं का हम जिक्र कर रहे हैं. उनका सीधा लाभ आम जनता को मिल रहा है. यही नहीं बिचौलिया राज भी लगभग समाप्त हो गया है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Nidhi)हो या उज्जवला योजना (Ujjwala Yojana). सभी से देश के अंतिम पायदान पर खड़े लोग लाभांवित हो रहे हैं. आइये जानते हैं उन 7 योजनाओं के बारे में जिनका देश की सूरत बदलने में अहम योगदान है.

1.पीएम किसान निधि 
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है. इसका फायदा देश के 12 करोड़ लोग उठा रहे हैं. पीएम किसान निधि के तहत सालभर में पात्र किसानों को 6 हजार रुपए तीन किस्तों में दिये जाते हैं. यह लाभ उन किसानों को मिलता है जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम भूमि है.  साथ ही प्रति तिमाही सरकार पात्र किसानों के खाते में सीधे 2-2 हजार रुपए क्रेडिट करती है.  योजना देश के किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है. अभी तक पीएम किसान निधि की 12 किस्त किसानों के खातों में क्रेडिट कर दी गई हैं. साथ ही 13वीं किस्त फरवरी के लास्ट वीक में जारी हो सकती है..

2. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना भी सरकार सरकार की अहम योजना मानी जाती है. जिसके तहत छोटा व्यापार करने वालों को 10 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है. इस लोन की खासियत होती है कि इसके लिए कोई गारंटी की जरूरत नहीं होती. योजना को सरकार ने तीन कैटेगिरी में बांटा हुआ है. शीशु कैटेगिरी में 50 हजार रुपए तक का लोन दिया जाता है. साथ ही किशोर कटेगिरी में 50 हजार रुपए से 5 लाख तक का लोन दिया जाता है. वहीं तरूण कटेगिरी में 10 लाख रुपए तक बिना गारंटी का लोन दिया जाता है. ताकि कोई भी बेरोजगार स्कीम का लाभ लेकर अपना व्यवसाय शुरू कर सके. जानकारी के मुताबिक वित्त वर्ष 2021-22 में मुद्रा योजना के तहत 3,10,563.84 करोड़ रुपये के 4,89,25,131 लोन पास हुए हैं..

3. आयुष्‍मान भारत योजना
आयुष्मान भारत योजना देश के लोगों के लिये वरदान साबित हो रही है. अब लाइन में सबसे पीछे खड़ा व्यक्ति यानि गरीब लोग भी 5 लाख रुपए तक किसी भी अस्पताल में इलाज करा सकते हैं. आयुष्मान योनजा से भारत के लोगों के जीवनदान मिल रहा है. मोदी सरकार ने इस योजना को 2018 में लॉन्‍च किया गया था. इस योजना के कारण करोड़ों लोगों को अच्‍छी स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं मिल रही हैं. करोड़ों लोग सरकार की इस सुविधा का लाभ ले रहे हैं..

4. प्रधानमंत्री आवास योजना
प्रधानमंत्री ने पीएम बनने से पहले ही हर किसी को पक्के मकान देने के वायदा किया था. जिसे प्रधानमंत्री आवास योनजा के तहत पूरा किया जा रहा है. इस योजना के तहत होम लोन में सब्सिडी दी जा रही है. इस सब्सिडी के तहत होम लोन लेने वाले को लगभग 2 लाख 60 हजार रुपये का लाभ मिलता है.  योजना के तहत लोगों को अपना मकान खरीदने में जितना लाभ मिल रहा है. उतना ही लाभ देश की आर्थिक नितियों को भी मिल रहा है..

5- उज्‍ज्‍वला योजना
2014 से पहले जिसके घर में गैस सिलेंडर था उसे अमीर माना जाता था. लेकिन मोदी सरकार ने उज्जवला योजना के तहत हर गरीब महिला को घर में ही सिलेंडर उपलब्ध कराया. साथ ही फ्री में ही उसे चुल्हा सहित अन्य सामान दिया गया. जिससे महिलाओं को अब दूर-दराज गांव में भी चुल्हा पर खाना नहीं बनाना पड़ता. इस योजना के तहत गरीब महिलाओं को बड़ी संख्‍या में एलपीजी गैस सिलेंडर बांटे गए.  इसके साथ ही दीपावली और होली के अवसर पर गैस सिलेंडर को फ्री में रीफिल करके दिया जाता है.

यह भी पढ़ें : NPS: अब पैसे टेंशन से मिलेगी मुक्ति, प्रतिमाह 50,000 रुपए की मदद करेगी सरकार

6. प्रधानमंत्री जन धन योजना
प्रधानमंत्री जनधन योजना सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी प्रचलित है. कई कई अंतरराष्‍ट्रीय संस्‍थाएं भी इसकी तारीफ कर चुकी हैं. क्योंकि अब देश के हर नागरिक का बैंक में खाता है. इस योजना का लाभ परिवार के दो सदस्‍य उठा सकते हैं. जन धन योजना के तहत खोले गए खाते पर बैंक किसी भी प्रकार का सर्विस चार्ज नहीं लगाता है. इन खातों को खुलवाने का एक लाभ ये भी हुआ है कि अब सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं का लाभ सीधे जन धन खातों में ट्रांसफर कर दिया जाता है.

7. प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना
कोरोना माहामारी ने देश ही नहीं पूरी दुनिया को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया था. ऐसे समय देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत की थी. जिसका लाभ आज देश के 80 करोड़ लोग ले रहे हैं. इस योजना के तहत 5 किलो राशन प्रति व्‍यक्ति हर महीने मुफ्त दिया जा रहा है.  योजना की अवधि अब 31 दिसंबर 2023 तक बढ़ा दी गई है. कोरोना महामारी के दौरान भी योजना की वजह से किसी को भूखा नहीं सोना पड़ा.