News Nation Logo
Banner

पीएम मोदी लॉन्च करेंगे आईएसएल डिक्शनरी और टॉकिंग बुक्स

पीएम मोदी लॉन्च करेंगे आईएसएल डिक्शनरी और टॉकिंग बुक्स

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 07 Sep 2021, 01:25:01 AM
PM modi

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

दिल्ली: नई शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 की एक नई पहल के अन्तर्गत पीएम नरेंद्र मोदी यूडीएल आधारित 10,000 शब्दों की आईएसएल डिक्शनरी, टॉकिंग बुक्स, निष्ठा 3.0, विद्यांजलि 2.0 और एसक्यूएएएफ 7 सितंबर को लॉन्च करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 7 सितंबर, 2021 को सुबह साढ़े 10 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शिक्षक पर्व के पहले सम्मेलन को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम के दौरान शिक्षा क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण पहलों का भी शुभारंभ करेंगे।

प्रधानमंत्री भारतीय सांकेतिक भाषा शब्दकोश (श्रवण बाधितों के लिए ऑडियो और अंतर्निहित पाठ सांकेतिक भाषा वीडियो, ज्ञान के सार्वभौमिक डिजाइन के अनुरूप), बोलने वाली किताबें (टॉकिंग बुक्स, नेत्रहीनों के लिए ऑडियो किताबें), सीबीएसईकी स्कूल गुणवत्ता आश्वासन और आकलन रूपरेखा,निपुणभारतके लिए निष्ठा शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम और विद्यांजलि पोर्टल (विद्यालय के विकास के लिए शिक्षा स्वयंसेवकों, दाताओं, सीएसआर योगदानकर्ताओं की सुविधा के लिए) का शुभारंभ करेंगे।

शिक्षक पर्व-2021 का विषय गुणवत्ता और सतत विद्यालय भारत में विद्यालयों से ज्ञान प्राप्तिह्व है। यह सम्मलेन न केवल सभी स्तरों पर शिक्षा की निरंतरता सुनिश्चित करने, बल्कि देश भर के स्कूलों में गुणवत्ता, समावेशी प्रथाओं और स्थायित्व में सुधार के लिए नवीन तौर-तरीकों को प्रोत्साहित करेगा। इस कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय शिक्षा मंत्री और केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री भी उपस्थित रहेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 07 Sep 2021, 01:25:01 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×