logo-image

प्रधानमंत्री ने सभी घरों में पेयजल उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है : शाह

प्रधानमंत्री ने सभी घरों में पेयजल उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है : शाह

Updated on: 25 Jul 2021, 10:50 PM

शिलांग:

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजादी के 75 साल पूरे होने से पहले देश के हर घर में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है।

शाह ने कहा कि मोदी ने पूर्वोत्तर राज्य के 50 साल पूरे होने पर मेघालय के हर घर में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है। मेघालय की अपनी दो दिवसीय यात्रा के दूसरे दिन ग्रेटर सोहरा जल परियोजना का उद्घाटन करने के बाद गृहमंत्री ने कहा, अगर पानी का स्रोत शुद्ध नहीं रहा तो लोग स्वस्थ नहीं होंगे।

जल जीवन मिशन, पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय (डोनर) और मेघालय सरकार द्वारा संयुक्त रूप से 25 करोड़ रुपये की परियोजना को उत्तर-पूर्व विशेष अवसंरचना योजना के तहत प्रत्येक घर में नल के माध्यम से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए शुरू किया गया था।

शाह ने कहा कि मेघालय राज्य में 2,80,000 परिवारों को पेयजल उपलब्ध कराने का एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है, जिसे 1,874 छोटी परियोजनाओं में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि इस तरह की महत्वाकांक्षी परियोजना को इस सुदूर क्षेत्र में पहुंचाने का कार्य अत्यंत महत्वपूर्ण और चुनौतीपूर्ण है। केंद्रीय गृहमंत्री ने बाद में सोहरा में रामकृष्ण मिशन में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और प्रार्थना कार्यक्रम में भाग लिया।

केंद्रीय डोनर मंत्री जी. किशन रेड्डी, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और अंतरिक्ष विभाग के राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह, डोनर राज्यमंत्री बी.एल. वर्मा, मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के. संगमा सहित अन्य भी शाह के साथ थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.