News Nation Logo

पीएम ने वित्तीय सहायता की घोषणा, राज्य में तत्काल राहत के लिए दिए 1 हजार करोड़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात और दीव में चक्रवात तौकते से प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया. उनके साथ गुजरात के सीएम विजय रुपाणी भी मौजूद रहे.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 19 May 2021, 05:03:56 PM
PM conducts aerial survey of storm affected areas in Gujarat and Diu

पीएम मोदी ने गुजरात और दीव में तूफान प्रभावित इलाकों का लिया जायजा (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • गुजरात के दौरे पर पीएम मोदी, तूफान प्रभावित इलाकों का जाएजा लिया
  • गुजरात और दीव के तूफान प्रभावित इलाकों का सर्वेक्षण किया
  • नुकसान का आकलन के लिए अहमदाबाद में समीक्षा बैठक की

 

 

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi ) ने गुजरात और दीव में चक्रवात तौकते से प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया. उनके साथ गुजरात के सीएम विजय रुपाणी भी मौजूद रहे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi ) ने तौकेत तूफान (CycloneTauktae) से हुई स्थिति और नुकसान का आकलन करने के लिए अहमदाबाद में समीक्षा बैठक की. पीएम ने वित्तीय सहायता की घोषणा, राज्य में तत्काल राहत के लिए 1 हजार करोड़ दिए . साथ ही मृतकों के परिजनों के लिए 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि और चक्रवात तौकते के कारण घायलों के लिए 50,000 रुपये पूरे भारत में प्रभावित सभी लोगों को दिए जाएंगे.

सीएम विजय रूपानी ने बताया कि पीएम मोदी चक्रवात तौकते की चपेट में आए अमरेली, गिर सोमनाथ और भावनगर जिलों के इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया. वहीं, अरब सागर में उठा समुद्री तूफान तौकते गुजरात से टकराकर सिरोही जिले में तेज वेग से आने की संभावना थी, लेकिन रात में रास्ता बदलकर निकल गया. लेकिन उसके प्रभाव से माउंट आबू में तेज हवाएं चली और बारिश भी हुई. जिससे कई मकानों के टीनशेड उड़ गये. साथ ही गुरुशिखर रोड पर पेड़ गिया गया, जिससे आवागमन बाधित हो गया. आपदा प्रबंधन की टीमों ने हटाकर रास्ता साफ कराया.

पीएम मोदी के हवाई सर्वेक्षण पर NCP ने उठाए सवाल
प्रधानमंत्री मोदी के चक्रवाती तूफान से प्रभावित इलाकों के हवाई सर्वे को लेकर एनसीपी ने सवाल उठाए हैं. एनसीपी ने कहा कि चक्रवात तौकते की वजह से कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात और दीव में नुकसान हुआ है. महाराष्ट्र के 5 ज़िलों में बड़ी तबाही हुई. प्रधानमंत्री आज दीव और गुजरात का हवाई सर्वेक्षण करेंगे. सवाल है कि महाराष्ट्र का हवाई सर्वेक्षण क्यों नहीं किया गया. क्या ये भेदभाव है? 

बता दें कि गोवा, महाराष्ट्र और फिर गुजरात में तबाही मचाने के बाद चक्रवाती तूफान तौकते अब राजस्थान की ओर बढ़ रहा है. राजस्थान में तौकते तूफान का असर दिखना शुरू हो गया है. सुबह से जयपुर समेत कई हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश का दौर जारी है. राजस्थान के 20 जिलों में चक्रवात तौकते का आज असर रहेगा. आज तूफान उदयपुर औऱ सिरोही होते हुए जोधपुर, कोटा तक पहुंचेगा. मौसम विभाग ने 20 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, लेकिन उनका एक पूर्वानुमान यह भी है कि राजस्थान में तूफान से तबाही की उम्मीद कम है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 19 May 2021, 03:45:49 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.