logo-image

PM Awas Yojna: 3 करोड़ पक्के घर, महिला सशक्तिकरण हुआ

पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के तहत कुल 2,52 करोड़ और पीएम आवास योजना (शहरी) के तहत 58 लाख घरों का निर्माण किया गया.

Updated on: 08 Apr 2022, 11:47 AM

highlights

  • ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबों के लिए 2.52 करोड़ घरों का निर्माण
  • हर घर में उज्जवला योजना के तहत रसोई गैस कनेक्शन

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को कहा कि सरकार देश के हर गरीब को पक्का मकान मुहैया कराने के लिए अहम कदम उठा रही है. एक ट्वीट में प्रधानमंत्री मोदी ने साझा किया कि पीएम आवास योजना के तहत तीन करोड़ से अधिक घर बनाए गए हैं. पीएम मोदी ने यह भी बताया कि सभी घर मूलभूत आवश्यकताओं से सुसज्जित हैं और महिला सशक्तिकरण के प्रतीक बन गए हैं. उन्होंने कहा कि तीन करोड़ घरों का निर्माण जनभागीदारी से ही संभव हुआ है.

प्रधानमंत्री द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार, पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के तहत कुल 2,52 करोड़ और पीएम आवास योजना (शहरी) के तहत 58 लाख घरों का निर्माण किया गया. पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के लिए केंद्र ने अब तक 1.95 लाख करोड़ रुपये की सहायता और उज्‍जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन प्रदान किया है. पीएम आवास योजना (शहरी) के तहत 1.18 लाख करोड़ रुपये की केंद्रीय सहायता प्रदान की गई है.

पीएम आवास योजना की खास बात यह है कि मालिकाना हक किसी महिला सदस्य के नाम पर या संयुक्त रूप से दिया जाता है और हर घर में पानी, बिजली, शौचालय और गैस का कनेक्शन होता है. एम आवास योजना (ग्रामीण) के तहत अब तक गरीबों के लिए 2.52 करोड़ पक्के घरों का निर्माण पूरा हो चुका है. इसके लिए केंद्र सरकार की तरफ से 1.95 लाख करोड़ रुपये की सहायता राशि जारी की जा चुकी है. इस योजना में प्रत्येक लाभार्थी को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस कनेक्शन की सुविधा भी दी गई है.