News Nation Logo

Yoga Day 2021: पीएम मोदी जनता को करेंगे संबोधित, इस साल 'योग फॉर वेलनेस' है थीम

PM मोदी कल सुबह 6.30 बजे योग दिवस कार्यक्रम को करेंगे संबोधित

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 20 Jun 2021, 11:09:33 PM
PM Modi

PM Modi (Photo Credit: news nation)

highlights

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7वें योग दिवस कार्यक्रम को सुबह करीब 6:30 बजे संबोधित करेंगे
  • कोरोना महामारी के मद्देनजर योग दिवस का आयोजन एक टेलीविजन कार्यक्रम होगा
  • योग प्रदर्शन के बाद सुबह सात बजे से 7.45 बजे तक प्रधानमंत्री मोदी का संबोधन होगा

नई दिल्ली:  

कोरोना महामारी के कारण सामूहिक गतिविधियों पर लगे प्रतिबंधों को देखते हुए, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Day of Yoga) पर प्रमुख रूप से टेलीविजन कार्यक्रम होगा. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) का संबोधन मुख्य आकर्षण होगा. सभी दूरदर्शन चैनलों पर सुबह 6:30 बजे शुरू होने वाले इस कार्यक्रम में आयुष राज्य मंत्री किरेन रिजिजू का संबोधन और मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान (Morarji Desai National Institute of Yoga)  के योग प्रदर्शन का सीधा प्रसारण भी शामिल है. 7वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस ऐसे समय में आया है, जब विश्व कोविड-19 से लड़ रहा है. लेकिन पिछले कुछ हफ्तों में डिजिटल दुनिया में देखी गई इसकी चर्चा को देखते हुए ऐसा नहीं लगता है कि महामारी ने योग को लेकर उत्साह को कम किया है.

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य विषयवस्तु "तंदुरूस्ती के लिए योग"

 अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए नोडल मंत्रालय, आयुष मंत्रालय ने योग दिवस से पहले आयोजित विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से किसी व्यक्ति के समग्र तंदुरूस्ती में योग की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य विषयवस्तु "तंदुरूस्ती के लिए योग" है, जो मौजूदा पूर्व-व्यवसायों से जुड़ा हुआ है. लगभग 1000 अन्य हितधारक संस्थानों के साथ मंत्रालय की कई डिजिटल पहलों ने महामारी के चलते लगाए गए प्रतिबंधों के बावजूद योग के अभ्यास को जनता के लिए सुलभ बना दिया. विदेशों में स्थित भारत के मिशन अपने-अपने देशों में 21 जून तक विभिन्न गतिविधियों का समन्वय कर रहे हैं और रिपोटरें के अनुसार वैश्विक स्तर पर लगभग 190 देशों में योग दिवस मनाया जाएगा.

 75 ऐतिहासिक स्थानों पर योगा एन इंडियन हेरिटेज कार्यक्रम का आयोजन

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) के मौके पर केंद्र सरकार का संस्कृति मंत्रालय, आजादी का अमृत महोत्सव के तहत देश के 75 ऐतिहासिक स्थानों पर योगा एन इंडियन हेरिटेज कार्यक्रम का आयोजन करने जा रहा है. जिसके तहत पूरे देश में 75 ऐतिहासिक स्थानों पर योग कार्यक्रमों का आयोजन होगा. जिनमें विश्व धरोहर स्थल, स्मारक, सांस्कृतिक, ऐतिहासिक स्थल शामिल हैं. इन 75 स्थानों में से 30 स्थानों पर होने वाले कार्यक्रमों का मंत्रालय के सभी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सीधा प्रसारण किया जाएगा. उत्तर प्रदेश में 21 जून को होने वाला 7वां अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस बहुत खास होगा. कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये लोग अपने घरों में परिवार के साथ योग करेंगे. इसके लिये आयुष विभाग और उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थान ने तैयारी पूरी कर ली है.

First Published : 20 Jun 2021, 05:42:02 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.