logo-image

झारखंड के सीएम की घोषणा- घर के कैंपस में पेड़ लगाएं, हर पेड़ पर 5 यूनिट बिजली फ्री पाएं

झारखंड के सीएम की घोषणा- घर के कैंपस में पेड़ लगाएं, हर पेड़ पर 5 यूनिट बिजली फ्री पाएं

Updated on: 22 Jul 2022, 11:25 PM

रांची:

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने घोषणा की है कि राज्य के शहरी क्षेत्रों में अपने घरों के कैंपस में पेड़ लगाने वाले लोगों को बिजली के बिल में छूट मिलेगी। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को रांची के आईआईएम परिसर में आयोजित वन महोत्सव को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार अपने घरों के कैंपस में पेड़ लगाने वाले परिवारों को प्रति पेड़ 5 मिनट बिजली मुफ्त देगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह लाभ सिर्फ फलदार और बड़े छायादार वृक्ष लगाने पर ही मिलेगा। जब तक कैंपस अथवा घरों के परिसर में पेड़ रहेंगे उन्हें यह लाभ मिलता रहेगा।

सोरेन ने कहा कि प्रकृति के साथ छेड़छाड़ करते हुए जिस प्रकार हम विकास की सीढ़ियां चढ़ रहे हैं, उससे विनाश को भी आमंत्रण दे रहे हैं। अगर सामंजस्य नहीं बिठाया तो मनुष्य जीवन को ही इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन के लिए सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा चाकुलिया, गिरीडीह, साहेबगंज एवं दुमका में जैवविविधता पार्क का निर्माण किया जा रहा है, जबकि राज्य का पहला फॉसिल पार्क साहिबगंज में हाल में स्थापित किया गया है।

झारखंड के जंगलों में पेड़ों को कटने से बचाने के लिए राज्य सरकार ने निर्देश दिया है कि वन क्षेत्रों के 5 किलोमीटर के दायरे में अब आरा मशीन प्लांट नहीं लगेगा। जो भी आरा मशीनें पहले से स्थापित हैं उन्हें भी हटाने का निर्देश दिया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.