logo-image

इस कारण पोखरा में विमान हुआ था दुर्घटनाग्रस्त, शुरुआती जांच में सामने आया सच 

इस कारण पोखरा में विमान हुआ था दुर्घटनाग्रस्त, शुरुआती जांच में सामने आया सच 

Updated on: 06 Feb 2023, 11:43 PM

काठमांडू:

पोखरा में हुए विमान दुर्घटना की प्रारम्भिक जांच नतीजा सार्वजनिक किया गया है. इस हादसे में 72 लोगों की जान चली गई थी. विमान अवतरण के समय विंग्स एंगल नहीं मिलने की वजह से दुर्घटना होने की बात कही गई है. विंग्स एंगल ना मिलना पायलट की गलती थी या टेक्नीकल फॉल्ट था इस बात  की विस्तृत जांच की जाएगी. जांच दल के तरफ से बयान जारी करते हुए बताया गया है कि फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर तथा कॉकपिट वाइस रिकॉर्डर का अनुसंधान तथा विश्लेषण करने के  बाद शुरुआती जांच का नतीजा आएगा. बताया जा रहा है कि विमान के लैंडिंग  के समय दोनों इंजन के प्रोपेलर का बैलेंस नहीं मिलने के कारण यह दुर्घटना  हुई है. 

ये भी पढ़ें: India Energy Week 2023: 2040 का टारगेट तय, एनर्जी के क्षेत्र में भारत बनेगा आत्मनिर्भर

ब्लेड का एंगल नहीं मिल पाने के कारण विमान दुर्घटनाग्रस्त

आसान भाषा में समझे तो लैंडिंग के समय विमान के दोनों विंग्स का बैंलेंस बिगड़ गया यानि विंग्स पर जो पंखा लगा हुआ था उसके ब्लेड का एंगल नहीं मिल पाने के कारण विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. 15 जनवरी को काठमांडू से पोखरा के तरफ जा रहे यति एयरलाइंस का एटीआर-72 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. दुर्घटनाग्रस्त विमान के ब्लैक बॉक्स और डाटा वायस रिकॉर्डर की सिंगापुर में जांच के बाद जांच समिति की टीम आज सुबह ही काठमांडू लौटी थी. जांच दल की ओर से आज एक बयान भी जारी किया गया है.

10 सेकेंड पहले हुआ था हादसा

यह हादसा विमान की लैंडिंग के 10 सेकेंड पहले हुआ था. एयरलाइंस के ATR-72 विमान ने काठमांडू से पोखरा की ओर अपनी यात्रा तय की थी. इस विमान 68 यात्री और चार क्रू मेंबर्स थे. विमान पोखरा के करीब पहुंचकर लैंडिंग करने करने वाला था. लैंडिंग से दस सेकेंड बाद यह विमान क्रैश हो गया. नेपाली मीडिया के अनुसार, ये हादसा पोखरा के पुराने डोमेस्टिक एयरपोर्ट और पोखरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच में हुआ था.