logo-image

महामारी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ओडिशा की नदियों में जलविहार की योजना

महामारी के दौरान भी राज्य के पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देते हुए ओडिशा सरकार ने बृहस्पतिवार को राज्य पर्यटन विभाग को सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) के तहत चुनिंदा नदियों में क्रूज चलाने के निर्देश दिए.

Updated on: 04 Sep 2020, 12:30 AM

भुवनेश्वर:

महामारी के दौरान भी राज्य के पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देते हुए ओडिशा सरकार ने बृहस्पतिवार को राज्य पर्यटन विभाग को सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) के तहत चुनिंदा नदियों में क्रूज चलाने के निर्देश दिए. विशेषज्ञों और हितधारकों के साथ बैठक में क्रूज से जलविहार की संभावनाओं पर चर्चा करने के बाद मुख्य सचिव ए के त्रिपाठी ने यह निर्देश जारी किया. त्रिपाठी ने कहा, ‘‘नदी पर क्रूज से जलविहार कोविड​​-19 प्रतिबंधों के अनुकूल हैं. ओडिशा में विश्व स्तरीय जल पर्यटन की गुंजाइश है.’’ 

ये भी पढ़ें- दीपक पूनिया सहित कुल 3 पहलवान पाए गए कोरोना पॉजिटिव, अस्पताल में भर्ती

पर्यटन सचिव वी के देव ने कहा कि महानदी नदी, चिल्का झील और डंगमाला आरक्षित वन के जलमार्ग में क्रूज सर्किट बनाए जा सकते हैं. बैठक में विनियामक अनुमतियों, प्रदूषण मानदंडों के अनुपालन और घाटों के निर्माण के मुद्दों पर भी चर्चा की गई. राज्य पीपीपी सेल को निर्देशित किया गया कि वह पर्यटन विभाग और ओडिशा पर्यटन विकास निगम के परामर्श से योजना का विवरण निकाले.