logo-image

इंग्लैंड में लगेगा सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध

इंग्लैंड में लगेगा सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध

Updated on: 29 Aug 2021, 01:00 PM

लंदन:

यूके सरकार ने इंग्लैंड में प्लेट, चाकू, कांटे, चम्मच और कप सहित एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक की एक श्रृंखला पर प्रतिबंध लगाने की योजना की घोषणा की है।

पर्यावरण, खाद्य और ग्रामीण मामलों के विभाग (डीफ्रा) ने शनिवार को एक बयान में कहा कि इस नीति पर सार्वजनिक परामर्श शरद ऋतु में शुरू किया जाएगा।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने विभाग के हवाले से कहा कि यह अनुमान लगाया गया है कि प्रत्येक व्यक्ति इंग्लैंड में प्रत्येक वर्ष एक चौंका देने वाली 18 एकल-उपयोग वाली प्लास्टिक प्लेट और कटलरी की 37 एकल-उपयोग वाली प्लास्टिक की वस्तुओं का उपयोग करता है। प्लास्टिक के स्थायित्व का अर्थ है कि कुछ मिनटों के लिए उपयोग की जाने वाली वस्तुओं का कूड़ा लैंडफिल में सदियों तक रहेगा।

आगे यह भी कहा गया कि दुनिया भर में, 10 लाख से अधिक पक्षी और 100,000 से अधिक समुद्री स्तनधारी और कछुए हर साल प्लास्टिक के कचरे को खाने या उसमें उलझने से मर जाते हैं।

डिफ्रा को उम्मीद है कि प्रतिबंध व्यवसायों को अधिक स्थायी विकल्पों का उपयोग करने के लिए मजबूर करेगा।

पर्यावरण प्रचारकों ने आम तौर पर घोषणा का स्वागत किया, लेकिन कुछ इससे सहमत नहीं हुए।

ग्रीनपीस में महासागरों के प्रमुख विल मैक्कलम ने कहा कि प्लेट और कटलरी जैसी फेंकी हुई प्लास्टिक की वस्तुओं पर प्रतिबंध लगाना एक स्वागत योग्य कदम है, लेकिन यूके सरकार यूरोपीय संघ के साथ पकड़ बना रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.