logo-image

पीलीभीत टाइगर रिजर्व में शामिल होंगे नेपाल के गैंडे

पीलीभीत टाइगर रिजर्व में शामिल होंगे नेपाल के गैंडे

Updated on: 27 May 2022, 12:10 PM

पीलीभीत:

उत्तर प्रदेश में पीलीभीत टाइगर रिजर्व (पीटीआर) के अधिकारी नेपाल से गैंडों को महोफ वन रेंज के लग्गा बग्गा क्षेत्र में बसने के लिए लुभाने और इसे एक स्थायी घर बनाने की योजना बनाई जा रही है।

अब तक, गैंडे इस क्षेत्र में मौसमी आगंतुक रहे हैं और थोड़े समय के प्रवास के बाद नेपाल में अपने घर लौट जाते हैं।

डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-इंडिया के क्षेत्रीय समन्वयक मुदित गुप्ता ने कहा कि इस परियोजना का उद्देश्य बेहतर उनकी नस्ल अच्छी करने के लिए स्थानीय गैंडों के साथ जीन का प्राकृतिक आदान-प्रदान करना है।

पीटीआर का लग्गा बग्गा वन क्षेत्र नेपाल के रॉयल शुक्लफांटा राष्ट्रीय उद्यान से जुड़ा है।

नेपाल से गैंडे स्वाभाविक रूप से इस क्षेत्र में प्रवास करते हैं।

संभागीय वन अधिकारी नवीन खंडेलवाल ने कहा कि लग्गा बग्गा 1,905.20 हेक्टेयर में फैला है, जो नेपाल के रॉयल शुक्लाफांटा राष्ट्रीय उद्यान के साथ 14 किलोमीटर की सीमा साझा करता है। इसमें समृद्ध घास के मैदान, बहुत सारे जल निकाय, दलदली आद्र्रभूमि और अबाधित जंगली गलियारे हैं, जो गैंडों के लिए सभी अनुकूल परिस्थितियां हैं।

खंडेलवाल के अनुसार, दुधवा टाइगर रिजर्व में भी ऐसा ही हुआ था। वहां नेपाल से जंगली हाथियों का एक झुंड शुरू में थोड़े समय के लिए चला गया था, लेकिन बाद में स्थायी रूप से रुक गया था।

उन्होंने कहा कि वह नेपाल से पीटीआर में गैंडों की लगातार आवाजाही सुनिश्चित करना चाहते हैं और धीरे-धीरे उन्हें यहां अपना आवास बनाने देना चाहते हैं। हम युद्ध स्तर पर प्रस्तावित योजना पर काम कर रहे हैं।

इसके लिए गैंडों को सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली घास की प्रजातियों की पहचान करने पर काम चल रहा है। चूंकि वे कीचड़ और दलदल में लुढ़कना पसंद करते हैं, इसलिए पर्याप्त आद्र्रभूमि आवश्यक है।

खंडेलवाल ने कहा कि नेपाल में गैंडों की आबादी 2021 में 645 से बढ़कर 752 हो गई, जो छह साल पहले 2015 में अनुमानित थी।

शुक्लफांटा पार्क में अंतिम गणना के अनुसार एक सींग वाले 17 गैंडे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.