News Nation Logo
Banner

अमरनाथ यात्रा के दौरान ड्रोन का खतरा सुरक्षा बलों के लिए बड़ी चुनौती

अमरनाथ यात्रा के दौरान ड्रोन का खतरा सुरक्षा बलों के लिए बड़ी चुनौती

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 05 May 2022, 09:25:01 PM
Pilgrim leave

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   अमरनाथ यात्रा के लिए ड्रोन से खतरा सुरक्षा बलों के लिए एक बड़ी चुनौती है, इसलिए वे ड्रोन का मुकाबला करने और आतंकवादी मंसूबों को विफल करने के लिए हार्डवेयर खरीद रहे हैं।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के सूत्रों ने स्वीकार किया कि इस साल अमरनाथ यात्रा पर ड्रोन से संभावित खतरा मंडरा रहा है। उन्होंने कहा कि वे खतरों को विफल करने की तैयारी कर रहे हैं।

दो साल बाद 30 जून को शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा के साथ, सुरक्षा बलों को वार्षिक तीर्थयात्रा के लिए पूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कमर कसनी होगी।

सूत्रों ने यह भी कहा कि सुरक्षा एजेंसियां सबसे ज्यादा अलर्ट पर हैं क्योंकि ड्रोन द्वारा हमला आतंकी क्षेत्र में नया घटक है। सुरक्षा ग्रिड को पवित्र गुफा की तीर्थयात्रा को घटना मुक्त बनाने के लिए हर संभव प्रयास करने को कहा गया है।

सुरक्षा ग्रिड में उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि बालटाल और पहलगाम में आधार शिविर में गुफा तक और विधानसभा स्थलों पर ड्रोन रोधी तंत्र लगाया जाएगा।

सूत्रों ने खुलासा किया है कि लश्कर-ए-तैयबा और टीआरएफ से संभावित खतरे हैं और इसलिए, लखनपुर सीमा पर प्रवेश करने से सुरक्षा कड़ी कर दी जाएगी। तीर्थयात्रियों को ले जाने वाले व्यक्तिगत या सार्वजनिक वाहनों को आरएफआईडी टैग दिया जाएगा, ताकि सुरक्षा एजेंसियां उनके स्थान का पता लगा सकें।

उन्होंने यह भी संकेत दिया कि ड्रोन हमलों से किसी भी खतरे को विफल करने के लिए यात्रा के प्रमुख चौकियों पर ड्रोन रोधी प्रणाली तैनात की जाएगी।

अभी तक, भारतीय वायु सेना और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के पास ड्रोन डिटेक्शन सिस्टम है और उन्हें मार्गों को संवेदनशील बनाने के लिए भी शामिल किया जाएगा।

पहला ड्रोन हमला पिछले साल 26-27 जून की दरम्यानी रात जम्मू में भारतीय वायुसेना के एक स्टेशन पर हुआ था। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर में भी ऐसी घटनाएं हुई हैं, जहां पिछले साल अक्टूबर में पाकिस्तान की ओर से आने वाले ड्रोनों ने जम्मू में हथियार, गोला-बारूद और आईईडी ले गए थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 05 May 2022, 09:25:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.