logo-image

Surgical Strike 2: भारतीय वायुसेना के हमले के बाद वायरल बालाकोट की तस्‍वीरों की जानिए हकीकत

14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ पर हुए आतंकी हमले का मंगलवार को भारत ने पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक (Surgical Strike 2) कर बदला ले लिया.

Updated on: 27 Feb 2019, 03:46 PM

नई दिल्‍ली:

14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ पर हुए आतंकी हमले का मंगलवार को भारत ने पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक (Surgical Strike 2) कर बदला ले लिया. भारत की इस जवाबी कार्रवाई में करीब 350 आतंकी मारे गए. हमले की जानकारी सबसे पहले पाकिस्‍तान ने ही ट्वीटर के जरिए दी थी. हालांकि पाकिस्‍तान बार-बार किसी जानमाल के नुकसान से इनकार करता रहा. इस हमले के दूसरे दिन Social Media पर बालाकोट की कुछ तस्‍वीरें वायरल हो रहीं हैं. दावा किया जा रहा कि ये तस्‍वीरें भारतीय वायुसेना के हमले के बाद की हैं. इन तस्‍वीरों की आधिकारिक पुष्‍टि नही हो पाई है.

जब इन तस्‍वीरों की रियलटी चेक की गई तो ये बालाकोट में आए भूकंप की निकलीं. दरअसल पाकिस्तान के बालाकोट में 8 अक्टूबर 2005 को उत्तरी पाकिस्तान में आए 7.6 तीव्रता के भूकंप में करीब 38,000 लोग मारे गए थे. इसमें बालाकोट शहर का 90% भाग भूकंप में जमींदोज हो गया था. 

बता दें 14 फरवरी 2018 को हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना के मिराज 2000 ने एलओसी के पार नियंत्रण रेखा के पास आतंकी कैंपों पर कार्रवाई की और उनके कैंप ध्वस्त कर दिए. इन कैंपों पर करीब 1000 किलो के बम गिराए गए. खबरों की मानें तो हमले में 200 से 300 आतंकी मारे गए हैं. इस बीच चार आतंकियों की तस्वीरें भी सामने आईं, जो एयरस्ट्राइक के दौरान निशाने पर थे. भारतीय वायुसेना की एयरस्ट्राइक के दौरान मौलाना अम्मार (जो अफगानिस्तान और कश्मीर ऑपेरशन से जुड़ा था) और मौलाना ताल्हा सैफ (मौलाना मसूद अजहर का भाई था) निशाने पर थे.

दोनों देशों के बीच बढ़ते हुए तनाव को देखते हुए यूरोपीय संघ (ईयू) ने भारत और पाकिस्तान से 'अधिकतम संयम' बरतने का आह्वान किया. भारत के इस हवाई हमले के बाद परमाणु हथियार से लैस दोनों देशों में तनाव बढ़ गया है. यूरोपीय संघ की प्रवक्ता माजा कोसियांसिच ने संवाददाताओं से कहा, 'हम दोनों देशों के साथ सम्पर्क में हैं और हमारा मानना है कि जरूरी यह है कि सभी अधिकतम संयम बरतें और प्रयास करें कि तनाव और न बढ़े.'

यह भी पढ़ें ः Surgical Strike 2 के बाद अमेरिका ने पाकिस्‍तान को लगाई लताड़, कहा- भारत पर जवाबी कार्रवाई के बारे में सोचना भी मत

भारत ने कहा कि उसके युद्धक विमानों ने एक आतंकवादी शिविर को निशाना बनाया जहां पाकिस्तान समर्थित आतंकवादी उसके शहरों पर आत्मघाती हमलों की तैयारी कर रहे थे. भारत ने कहा कि इस हवाई हमले में आतंकवादी समूह जैशे मोहम्मद के 'बड़ी संख्या में' आतंकवादी मारे गए.