logo-image

दिल्ली विधानसभा में पर्यावरणविद सुंदरलाल बहुगुणा का चित्र

दिल्ली विधानसभा में पर्यावरणविद सुंदरलाल बहुगुणा का चित्र

Updated on: 15 Jul 2021, 07:20 PM

नई दिल्ली:

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को दिल्ली विधानसभा परिसर में पर्यावरणविद् स्वर्गीय सुंदरलाल बहुगुणा की स्मृति में वृक्षारोपण और उनके चित्र का अनावरण किया। इस अवसर पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने सुंदरलाल बहुगुणा के पुत्र राजीव बहुगुणा और प्रदीप बहुगुणा को स्मृति चिन्ह और शॉल भेंट कर सम्मानित किया। साथ ही उनके परिवार को सम्मान स्वरूप एक लाख का चेक प्रदान किया। सुंदरलाल बहुगुणा ने उत्तराखंड में पर्यावरण एवं वृक्षों को बचाने के लिए व्यापक आंदोलन किए थे।

सीएम ने प्रधानमंत्री से अपील करते हुए कहा कि सुंदरलाल बहुगुणा को भारत रत्न से सम्मानित किया जाए। ऐसे व्यक्तित्व को भारत रत्न से सम्मानित करते हैं, तो देश के बच्चे-बच्चे तक उनका संदेश पहुंचेगा। आज वो शरीर के रूप में हमारे बीच नहीं है, लेकिन उनका जीवन और संदेश हमेशा हमारे साथ रहेगा।

वहीं, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि विधानसभा में उन लोगों का चित्र लगा है, जिन्होंने हमारे भारत को भारत बनाने का काम किया है। विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल ने कहा कि सुंदरलाल बहुगुणा ने चिपको आंदोलन के जरिए संदेश दिया कि हमें पर्यावरण को बचाना आवश्यक है।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सुंदरलाल बहुगुणा का जीवन और उनके जीवन का एक-एक क्षण हमारे लिए और आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा बनेगा। उन्होंने बहुत संघर्ष किया और अपनी पूरी जिंदगी उन्होंने समाज को दिया। उन्होंने समाज से कभी कुछ लिया नहीं है। वह न केवल उत्तराखंड में और न केवल भारत, बल्कि पूरे विश्व के लिए प्रेरणा के स्रोत थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.