logo-image

रूस के अनाज निर्यात का हिस्सा 30 प्रतिशत तक पहुंचने की उम्मीद: अधिकारी

रूस के अनाज निर्यात का हिस्सा 30 प्रतिशत तक पहुंचने की उम्मीद: अधिकारी

Updated on: 20 May 2023, 09:10 AM

सेंट पीटर्सबर्ग:

कृषि मंत्री दिमित्री पेत्रुशेव ने कहा कि रूस के अनाज निर्यात का हिस्सा मध्यम अवधि में 30 फीसदी तक बढ़ सकता है। सोची में रूसी अनाज फोरम में, पेत्रुशेव ने शुक्रवार को कहा कि कृषि विभाग घरेलू मुद्रा निपटान के लिए अनाज निर्यात का अध्ययन कर रहा है, और यह 30 प्रतिशत तक पहुंचने की उम्मीद है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि मंत्रालय ने सरकार को एक मसौदा सौंपा है, जो विदेशी कंपनियों के लिए बैंक खाते खोलने की प्रक्रिया को सरल करेगा।

रूस आयातक देशों के साथ उनमें अनाज हबों के निर्माण और रूस में अनाज प्रसंस्करण के लिए संयुक्त उद्यमों के निर्माण पर भी बातचीत कर रहा है। पेत्रुशेव के अनुसार, अनाज की बिक्री के लिए नए आशाजनक बाजारों की तलाश की जा रही है।

पेत्रुशेव ने यह भी कहा कि 2022 की रिकॉर्ड अनाज उपज ने प्रमुख अनाज निर्यातकों में से एक के रूप में रूस की स्थिति को मजबूत किया है। रूस में पिछले साल दुनिया की सकल गेहूं उपज का 13 प्रतिशत से अधिक और सकल जौ उपज का लगभग 16 प्रतिशत उत्पादन हुआ था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.