logo-image

Pfizer ने भारत में कोरोना वैक्सीन की इमरजेंसी उपयोग का आवेदन वापस लिया

Pfizer ने भारत में कोरोना वैक्सीन की इमरजेंसी उपयोग का आवेदन वापस लिया

Updated on: 05 Feb 2021, 12:46 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका की दवा निर्माता कंपनी फाइजर (Pfizer) ने भारत में अपने COVID-19 वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग के लिए आवेदन वापस ले लिया है. फाइजर के एक प्रवक्ता ने बताया कि कंपनी ने अपनी कोरोना वायरस वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग के लिए 3 फरवरी को ड्रग नियामक प्राधिकरण की विषय विशेषज्ञ समिति की बैठक में हिस्सा लिया था. प्रवक्ता ने कहा, ''ड्रग नियामक प्राधिकरण के साथ बैठक में हुए विचार-विमर्श और नियामक को अतिरिक्त जानकारी के बाद कंपनी ने इस समय भारत में अपने वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल के आवेदन को वापस लेने का फैसला किया है.'' उन्होंने कहा कि वे भविष्य में इसके इस्तेमाल के लिए बातचीत जारी रखेगा.

अमेरिकी कंपनी Pfizer ने जर्मनी की BioNTech के साथ मिलकर कोरोना वायरस वैक्सीन बनाई है. दुनिया में Pfizer की कोरोना वायरस वैक्सीन का बड़े स्तर पर उपयोग किया जा रहा है. बता दें कि Pfizer ने भारत में सबसे पहले अपनी वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) को आवेदन भेजा था. भारत में फिलहाल दो वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा है और दोनों ही वैक्सीन पूर्ण रूप से भारतीय हैं. भारत में सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन बड़े स्तर पर इस्तेमाल की जा रही है.

भारत में अभी तक 49 लाख से भी ज्यादा लोगों को कोरोना वायरस वैक्सीन लगाई जा चुकी है और ये संख्या लगातार तेजी से बढ़ रही है. भारत में चल रहे विश्व के सबसे बड़े वैक्सीनेशन अभियान के पहले चरण में डॉक्टर, पुलिसकर्मी, सुरक्षाकर्मी, सफाईकर्मियों को वैक्सीन लगाई जा रही है.

फिलहाल, भारत में कोरोना वायरस काफी कंट्रोल में है. बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस के कुल 12,408 नए मामले सामने आए हैं. इन नए मामलों के साथ देशभर में कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या 1,08,02,591 हो गई है. इसके अलावा बीते 24 घंटों में 15,853 लोग कोरोना से रिकवर हुए हैं और अब देशभर में कोरोना से मुक्त होने वाले कुल मरीजों की संख्या 1,04,96,308 हो गई है. गुरुवार को कोरोना से 120 लोगों की मौत हुई. देश में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 1,54,823 हो गया है. फिलहाल, देशभर में एक्टिव मामलों की कुल संख्या 1,51,460 हो गई है.