logo-image

रविवार को नहीं बंद रहेंगे पेट्रोल पंप, प्रस्तावित विरोध प्रदर्शन स्थगित

पेट्रोल पंप मालिकों ने 14 मई से रविवार के प्रस्तावित साप्ताहिक अवकाश फैसला शनिवार को वापस ले लिया।

Updated on: 13 May 2017, 08:45 PM

नई दिल्ली:

देशभर के पेट्रोल पंप मालिकों ने 14 मई से रविवार के प्रस्तावित साप्ताहिक अवकाश और 15 मई से एक शिफ्ट में पंपों के संचालन का फैसला शनिवार को वापस ले लिया। एक आधिकारिक बयान जारी कर यह जानकारी दी गई।

फेडरेशन ऑफ ऑल महाराष्ट्र पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन (एफएएमपीईडीए) के अध्यक्ष उदय लोध ने कहा कि तेल विपणन कंपनियों (ओमसी) के बुधवार को बुलाई गई समीक्षा बैठक में अगली सूचना तक प्रस्तावित विरोध प्रदर्शन को स्थगित करने का फैसला लिया गया।

एफएएमपीईडी सहित भारत के पेट्रोल डीलर्स के गुट (सीआईपीडी) ने महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पुदुचेरी, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और हरियाणा में 'कॉस्ट कटिंग मॉड्यूल' लांच करने की योजना बनाई है।

इसे भी पढ़ें: तेल कंपनियों का माना गया प्रस्ताव, तो सोने की तरह ही बदलेंगे पेट्रोल-डीज़ल के दाम

लोध ने कहा कि प्रस्तावित कदम से महाराष्ट्र में ही 4,500 पेट्रोल पंप प्रभावित होते, जिनमें मुंबई में ही 225 पेट्रोल पंप हैं।

एफएएमपीईडीए यह प्रस्तावित अवकाश सीआईपीडी के आह्वान पर ओमसी से की गई मांगों के समर्थन में शुरू करने जा रही थी। सीआईपीडी काफी समय से ओएमसी से डीलर्स मार्जिन बढ़ाने सहित कई मांगें कर रही है।

लोध ने कहा, 'हमें पिछले साल नवंबर में तेल कंपनियों से हुए समझौते पर चर्चा करने के लिए अगले बुधवार को बुलाया गया है। इसलिए तब तक हमने विरोध प्रदर्शन को स्थगित करने का फैसला किया है।'

उन्होंने कहा कि पेट्रोल पंपों को इस समय काफी कम मार्जिन मिल रहा है। उन्नत किस्म का सीसा रहित पेट्रोल और डीजल बहुत तेजी से वाष्पित होता है, जिससे काफी घाटा सहना पड़ता है।

इसे भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल की होम डिलीवरी देने की तैयारी में मोदी सरकार!

लोध ने कहा कि इसके अलावा भी कई मुद्दे हैं, जैसे - हर पेट्रोल पंप पर कर्मचारियों को न्यूनतम वेतन देना संभव नहीं है।

पेट्रोल पंपों द्वारा रविवार को अवकाश करने और शेष दिन एक शिफ्ट में पंप का संचालन करने के फैसले से महाराष्ट्र में ही करीब एक लाख कामगार प्रभावित होते, जो अमूमन रोज दो शिफ्ट में काम करते हैं।

आईपीएल से जुड़ी सभी ख़बर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

मनोरंजन की खबर के लिए यहां क्लिक करें