logo-image

झारखंड में वैट घटाने की मांग पर 21 दिसंबर को पेट्रोल पंपों की हड़ताल

झारखंड में वैट घटाने की मांग पर 21 दिसंबर को पेट्रोल पंपों की हड़ताल

Updated on: 20 Dec 2021, 08:55 PM

रांची:

झारखंड पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने 20 दिसंबर को राज्य में सभी पेट्रोल पंपों को पूरी तरह बंद रखने का ऐलान किया है। एसोसिएशन राज्य में पेट्रोल-डीजल पर वैट की दरें घटाने की मांग कर रहा है। दूसरी तरफ राज्य सरकार ने विधानसभा के चालू शीतकालीन सत्र में एक विधायक द्वारा पूछे गये सवाल के जवाब में स्पष्ट कर दिया है कि उसकी ओर से वैट में कमी किये जाने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।

झारखंड पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक कुमार सिंह ने कहा कि हम लोगों ने राज्य सरकार के वित्त मंत्री से मुलाकात कर उन्हें इस संबंध में ज्ञापन सौंपा था, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। झारखंड में 1400 पेट्रोल पंप हैं, जिनसे सीधे तौर पर 2.50 लाख से अधिक परिवारों की आजीविका जुड़ी है। वैट की उच्च दरों के कारण व्यवसाय तो प्रभावित हो ही रही है, आम नागरिकों को भी परेशानी हो रही है। केंद्र सरकार द्वारा एक्साइज टैक्स में कमी के बाद ज्यादातर राज्यों ने पेट्रोलियम पदार्थों पर अपने टैक्स कम कर दिये हैं, लेकिन झारखंड सरकार की ओर से कोई पहल नहीं हुई है। वर्ष 2015 के फरवरी माह में झारखंड की तत्कालीन सरकार ने पेट्रोलियम पदार्थों पर वैट की दर 18 फीसदी से बढ़ा कर 22 फीसदी कर दिया था, उसी समय से राज्य में यह व्यवसाय धीरे-धीरे कमजोर पड़ रहा है।

एसोसिएशन की मांग है कि राज्य में पेट्रोल-डीजल पर वैट की दरें 22 प्रतिशत से घटाकर 17 प्रतिशत की जानी चाहिए। इस मुद्दे पर बीते 11 दिसंबर से ही एसोसिएशन की ओर से जनजागरण अभियान चलाकर लोगों को बताया गया कि वैट नहीं घटाये जाने से राज्य को और उपभोक्ता को क्या नुकसान हो रहा है। राज्य सरकार ने मांगें नहीं मानी, इसलिए 21 दिसंबर को राज्य के सभी पेट्रोल पंपों पर नो परचेज-नो सेल का बोर्ड लगाकर हड़ताल रखी जायेगी।

इधर, इस मुद्दे पर झारखंड विधानसभा के चालू शीतकालीन सत्र में भाजपा विधायक बिरंची नारायण ने सरकार से लिखित तौर पर पूछा था कि क्या पड़ोसी राज्यों बिहार, पश्चिम बंगाल सहित अन्य राज्यों की तर्ज पर झारखंड में भी वैट की दरें घटायी जायेंगी? जवाब में बताया गया है कि बिहार में अभी पेट्रोल 105.90 रुपये, डीजल 91.09 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। इसी तरह पश्चिम बंगाल में पेट्रोल की कीमत 104.67 रुपये और डीजल की कीमत 89.79 रुपये प्रति लीटर है। इन राज्यों की तुलना में झारखंड में पेट्रोल की कीमत 98.42 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 91.56 रुपये है। ऐसे में पड़ोसी राज्यों (बिहार और पश्चिम बंगाल) से सस्ता पेट्रोल डीजल झारखंड में मिल रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.