logo-image

अब हर दिन बदलेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, सुबह छह बजे से लागू होगी कीमतें

अब हर दिन पेट्रोल और डीजल के दाम बदलेंगे। कीमत अंतरराष्ट्रीय मानकों के हिसाब से हर दिन बदलेगा।

Updated on: 16 Jun 2017, 08:27 AM

highlights

  • अब हर दिन बदलेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम
  • सभी पंपों पर सुबह छह बजे से लागू होगी कीमतें

नई दिल्ली:

अब हर दिन पेट्रोल और डीजल के दाम बदलेंगे। कीमत अंतरराष्ट्रीय मानकों के हिसाब से हर दिन बदलेगा। इस बात की जानकारी ग्राहकों को पेट्रोल पंप पर, एसएमएस और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) की मोबाइल ऐप (Fuel@IOC) के जरिए दी मिलेगी।

बदलाव का फैसला पूरे देश में आज से लागू हो गया है। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने हर दिन दाम में बदलाव को लेकर कहा है कि इस योजना के तहत यह तय किया जाएगा कि ग्राहकों को सही कीमत पर पेट्रोल और डीजल मिल सके।

नए आदेश के अनुसार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोज सुबह 6 बजे बदलाव होगा। इससे पहले अभी तक कीमतों में बदलाव हर 2 हफ्ते बाद आधी रात को किया जाता था।

इसे भी पढ़ेंः पेट्रोल 1.12 रुपये प्रति लीटर हुआ सस्ता, डीजल के दाम भी हुए कम

आधी रात को दाम बढ़ाए जाने को लेकर पेट्रोल पंप मालिकों ने अतिरिक्त कर्मचारियों की तैनाती का हवाला देते हुए रात के समय कीमतों में बदलाव का विरोध किया था। जिसके बाद यह बदलाब सुबह छह बजे से कर दिया गया।

 जानें  फैसले के बारे में कुछ खास बातेंः

1. रोजाना तेल की कीमतों बदलाव का यह फैसला देश के 5 शहरों में तेल कंपनियों द्वारा 1 मई से चलाए जा रहे पायलट प्रॉजेक्ट का विस्तार है। इन शहरों में उदयपुर, जमशेदपुर, पुडुचेरी, चंडीगढ़ और विशाखापट्टम शामिल हैं।

2. ग्राहक आईओसीएल ऐप में जाकर 'लोकेट अस' टैब दबाना होगा। जिसके बाद ग्राहकों को मैप में आसपास पेट्रोल पंप दिखेंगे। ग्राहक पंप पर क्लिक कर नई कीमतों के बारे में जान सकेंगे।

3. इसके अलावा ग्राहक को तेल की कीमतों के बारे में SMS के जरिए भी जानकारी मिलेगी। इसके लिए उन्हें RSP लिखकर एक स्पेस के बाद डीलर कोड लिखना होगा। इस मैसेज को 9224992249 पर भेजना होगा। अब सभी पेट्रोल पंपो पर डीलर कोड लिखा जाएगा।

4. किसी भी शहर में IOCL, BPCL और HPCL के पंपों पर ज्यादा से ज्यादा कीमतों में 15 पैसे प्रति लीटर का अंतर हो सकता है। बताया जाता है कि देश भर में मौजूद फ्यूल स्टेशनों का 95 फीसदी हिस्सा इन 3 कंपनियों के नियंत्रण में है।

5. देश की सबसे बड़ी ऑयल रिटेलर कंपनी आईओसीएल के मुताबिक उसके सभी 26000 डीलरों को कीमतों के बदलाव की जानकारी देने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि ग्राहकों को कीमतों के बारे में गलत जानकारी न मिले।

6. IOCL के ऑटोमेटेड पेट्रोल पंपो पर कीमतों के बदलाव की सूचना केंद्रीयकृत तरीके से अपडेट होगी, जबकि नॉन-ऑटोमेटेड पेट्रोल पंपो पर बदले मूल्यों की जानकारी उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी डीलरों की होगी।

7. अलग-अलग राज्यों में पेट्रोल और डीजल के मूल्यों में अंतर रहेगा। इसका कारण यह है कि पेट्रोलियम प्रॉडक्ट्स जैसे पेट्रोल, डीजल, कच्चा तेल, जेट फ्यूल और नैचरल गैस को अस्थायी तौर पर जीएसटी के दायरे से बाहर रखा गया है।