News Nation Logo

जल्द ही हर रोज बदलेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, पांच शहरों में पायलट प्रोजेक्ट शुरू

News Nation Bureau | Edited By : Jeevan Prakash | Updated on: 12 Apr 2017, 02:59:14 PM
जल्द ही हर रोज बदलेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दामों में हर रोज बदलाव के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा है। तेल कंपनियां पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर 1 मई से देश के पांच शहरों में पेट्रोल-डीजल के दामों में हर रोज बदलाव करेगी। अगर यह सफल रहा तो धीरे-धीरे पूरे देश में इसे लागू किया जाएगा।

तेल कंपनियां केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी, राजस्थान के उदयपुर, आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम, झारखंड के जमशेदपुर (टाटा) के साथ चंडीगढ़ में 1 मई से इसकी शुरुआत करने जा रही है।

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, 'एक्सपर्ट ने हर रोज पेट्रोलियम पदार्थ के दामों में बदलाव के लिए प्रस्ताव भेजा है। सरकार ने इस मामले में कोई कदम नहीं उठाया है।'

प्रधान ने कहा, 'तेल कंपनियां 5 शहरों में पायलट प्रोजेक्ट के तहत इसे लागू कर रही है। जिसके बाद पूरे देश में लागू करने पर विचार किया जाएगा।'

देश में करीब 53,000 पेट्रोल पंप हैं जो इस बात के लिए तैयार हैं कि वह रोजाना तेल की कीमतों को बदल सकते हैं। तेल की कीमतों की जानकारी पेट्रोल पंपों तक पहुंचाने में भी कोई दिक्कत नहीं होगी।

तेल कंपनियों का कहना है कि रोजाना मूल्यों में समीक्षा से भारतीय ईंधन (पेट्रोल-डीजल) बाजार अंतर्राष्ट्रीय मानकों के स्तर का बन जाएगा। इससे ग्राहक और डीलर्स दोनों को खरीद-बिक्री में मदद मिलेगी।

और पढ़ें: कुलभूषण जाधव मामला पर नवाज शरीफ ने कहा, भारत के किसी दबाव के आगे नहीं झुकेंगे

और पढ़ें: जया बच्चन सदन में बीजेपी पर बिफरीं, बोलीं- गायों की रक्षा कर सकते हो महिलाओं की नहीं

आईपीएल 10 से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें

First Published : 12 Apr 2017, 02:38:00 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Petrol Diesel Pilot Project