logo-image

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी पर सत्ता पक्ष का वाह-वाह, विपक्ष ने कहा- नाकाफी  

देश में केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दाम घटा दिए हैं. सरकार ने एक्साइड ड्यूटी घटा दी है, जिससे पेट्रोल पर 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 7 रुपये प्रति लीटर दाम कम हुए हैं.

Updated on: 21 May 2022, 11:16 PM

नई दिल्ली:

देश में केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दाम घटा दिए हैं. सरकार ने एक्साइड ड्यूटी घटा दी है, जिससे पेट्रोल पर 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 7 रुपये प्रति लीटर दाम कम हुए हैं. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी पर सत्ता पक्ष ने मोदी सरकार की प्रशंसा की तो विपक्ष ने कहा कि ये नाकाफी है. इसके बाद भी कई राजनीतिक पार्टियों के दिग्गज नेताओं ने मोदी सरकार पर हमला किया है. एनसीपी के अध्यक्ष शरद पवार ने कहा कि पेट्रोल और डीजल इंपोर्ट होने के बाद पहला टैक्स सेंटर का होता है, उस लिमिट के बाद स्टेट का आता है. केंद्र का टैक्स ही इतना था कि इसकी वजह से स्टेट को कम करने का स्कोप ही नहीं था. 

यह भी पढ़ें : सपा नेत्री रुबीना खानम को बयानबाजी करना पड़ा भारी, जानें कैसे

शरद पवार ने आगे कहा कि अगर राज्य सरकार पर ऐसा संकट न किया होता तो इसका कुछ न कुछ परिणाम होगा. ठीक है एक कदम तो बढ़ाया जो कुछ नहीं करने से बेहतर है. राज्य सरकार को कम करना चाहिए. राज्य का टैक्स और केंद्र का टैक्स में कितना फर्क है यह देखना पड़ेगा, अभी प्रत्यक्ष तौर पर क्या कम हुआ है इसके बाद कुछ कह सकते हैं.

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क और कम किया जाना चाहिए. केंद्र सरकार ने दो महीने पहले पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 18.42 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी और आज इसमें 8 रुपये की कमी की है. डीजल पर उत्पाद शुल्क भी 18.24 पैसे बढ़ा दिया गया है और अब 6 रुपये घटा दिया गया है. पहले कीमतें बढ़ाने और फिर नाममात्र के दाम कम करने का दिखावा करना सही नहीं है.

मध्य प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ ने कहा कि केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम करने का निर्णय लिया है, लेकिन केंद्र सरकार की अपील पर प्रदेश की शिवराज सरकार ने अभी तक पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले भारी भरकम वैट में कोई कटौती नहीं की है. शिवराज सरकार भी जनता को राहत प्रदान करने के लिए तत्काल पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले करो में कमी करे.

यह भी पढ़ें : ज्ञानवापी मुद्दे पर शत्रुघ्न सिन्हा ने मोदी सरकार पर बोला हमला, कही ये बात

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा जनहित में आज पेट्रोल पर 08 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 06 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी की कमी की गई है. लोक-कल्याण को समर्पित इस निर्णय से समाज का हर वर्ग समान रूप से लाभान्वित होगा. हार्दिक आभार प्रधानमंत्री जी. उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने आज प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को इस वर्ष 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) की सब्सिडी देने का निर्णय लिया है. माताओं-बहनों को संबल प्रदान करते इस निर्णय के लिए हार्दिक आभार प्रधानमंत्री.

डीजल पेट्रोल के दाम कम होने पर मध्य प्रदेश के गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने ट्वीट किया. उन्होंने कहा कि जन हितेषी निर्णय के लिए प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री का धन्यवाद किया.