News Nation Logo
Banner

केंद्र के बाद अब इन राज्यों ने भी घटाए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें नए रेट 

इस दिवाली केंद्र ही नहीं, बल्कि कई राज्य सरकारें भी लोगों को राहत देने आगे आई हैं। पेट्रोल और डीजल पर करों (  Petrol-Diesel New Rate ) में कमी की गई है, ताकि उपभोक्ताओं को त्योहारों के समय ईंधन की ऊंची कीमतों से बड़ी राहत मिल सके

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 04 Nov 2021, 04:05:12 PM
Petrol-Diesel Prices

Petrol-Diesel Prices (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल और डीजल (  Petrol-Diesel New Rate ) पर एक्साइज ड्यूटी कम करने के ऐलान के बाद अब राज्य सरकारों ने भी तेल के दामों (  Petrol-Diesel Prices ) में राहत देनी शुरू कर दी है. इस क्रम में हरियाणा और ओडिशा की सरकार ने भी तेल पर वैट में कटौती की है. जानकारी के अनुसार हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने पेट्रोल और डीजल पर वैट घटाने की घोषणा की है. ​हरियाणा की खट्टर सरकार ने तेल की कीमतों में 12 रुपए तक कम कर दिए हैं. जबकि ओडिशा ने पेट्रोल और डीजल पर 3 रुपए की कमी की है. 

यह भी पढ़ें: दिवाली पर होगी मुहूर्त ट्रेडिंग, जानिए कितने बजेगा खुलेगा शेयर बाजार

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने आज यानी गुरुवार का ट्वीट कर कहा कि दीपावली के अवसर पर केंद्र सरकार ने पैट्रोल व डीज़ल की कीमतों में कमी की घोषणा की है, उसे आगे बढाते हुए हरियाणा सरकार ने भी राज्य में पैट्रोल व डीज़ल में VAT को कम कर दिया है, अब पूरे हरियाणा प्रदेश में पेट्रोल एवं डीज़ल, दोनों 12 रु प्रति लीटर सस्ते हो जाएँगे. ओडिशा की अगर बात करें तो राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर 3 रुपये वैट कम कर दिया है. राज्य सरकार के अनुसार इस कदम से ओडिशा में अन्य राज्यों के मुकाबले अब तेल काफी सस्ता हो जाएगा. हालांकि इससे सरकार पर सरकार पर लगभग 1400 करोड़ रुपये का घाटा पड़ेगा.

यह भी पढ़ें : मुल्ला उमर का बेटा आया सामने, जानिए कश्मीर के आतंकियों से क्या है रिश्ता

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गुरुवार को पेट्रोल और डीजल पर वैट में 3 रुपये प्रति लीटर की कमी की घोषणा की, जो 5 नवंबर की मध्यरात्रि से लागू होगी. यह केंद्र सरकार द्वारा घोषित उत्पाद शुल्क में कमी के बाद की गई है. केंद्र ने 4 नवंबर से पेट्रोल पर 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये शुल्क घटा दिया है. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि वैट और केंद्रीय उत्पाद शुल्क में कमी के मद्देनजर राज्य के खजाने को सालाना 2,000 करोड़ रुपये का राजस्व का नुकसान होगा. ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में गुरुवार को पेट्रोल 104.91 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.51 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है.

First Published : 04 Nov 2021, 04:05:12 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.