logo-image

सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल! 3 से 5 रुपये तक कटौती का ऐलान...

आने वाले अगले 10 महीनों में लोकसभा से लेकर आधे दर्जन से ज्यादा राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, लिहाजा जनता को राहत पहुंचाने वाला ये फैसला लिया जा सकता है. 

Updated on: 08 Sep 2023, 07:12 PM

नई दिल्ली:

सस्ता हो रहा पेट्रोल-डीजल! जनता के लिए राहतभरी खबर है. पिछले दिनों हुई LPG की कीमतों में कटौती के बाद, पेट्रोल-डीजल की रेट में बड़ी कटौती के कयास लगाए जा रहे हैं. घरेलू ब्रोकरेज फर्म जेएम फाइनेंशियल के हालिया अनुमान ने इसकी पुष्टी की है, जिसके मुताबिक दिवाली के करीब सरकार आमजन को बड़ी राहत देते हुए, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 3 से 5 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा कर सकती है. 

सरकार की इस मंशा के पीछे एक मुख्य वजह चुनाव है! असल में आने वाले अगले 10 महीनों में लोकसभा से लेकर आधे दर्जन से ज्यादा राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, जिनमें महंगाई एक बड़ा मुद्दा बनकर सामने आ सकती है, लिहाजा चुनाव में जीत दर्ज कराने के लिए, जनता को राहत पहुंचाने वाला ये फैसला लिया जा सकता है. 

ब्रोकरेज फर्म जेएम फाइनेंशियल ने सरकार के इस संभावित ऐलान के मद्देनजर, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती का पैंतरा भी बताया है. दरअसल दिवाली के करीब पेट्रोल-डीजल सस्ता करने के लिए सरकार इसपर लगने वाले एक्साइज ड्यूटी या वैट में बड़ी कटौती कर सकती है.

अगर सरकार ये फैसला लेती है, तो इसका सीधा असर पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर पड़ेगा और हम बेहद ही सस्ते दामों में इसे खरीद पाएंगे. हालांकि कच्चे तेल की उच्चतम स्तर को देखते हुए ये स्पष्ट है कि इससे सरकार के खजाने पर भार बढ़ने वाला है.

हालांकि अभी तक सरकार की ओर से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती को लेकर कोई संकेत नहीं दिया है. मगर आने वाले त्योहारी सीजन और खासतौर पर लोकसभा-विधानसभा चुनावों को देखते हुए ये संभावित है कि सरकार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 4 से 5 रुपये की कटौती की घोषणा कर सकती है. 

बता दें कि इस संभावित फैसले के चलते रूस और सऊदी अरब साल के अंत तक तेल उत्पादन में कटौती करते रहेंगे. बता दें कि फिलहाल कच्चा तेल 90 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच चुका है.