News Nation Logo
Banner

इटली में परफेक्ट स्ट्रोम के कारण पास्ता के दाम बढ़ने की आश्ांका

इटली में परफेक्ट स्ट्रोम के कारण पास्ता के दाम बढ़ने की आश्ांका

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 12 Sep 2021, 12:55:01 PM
Perfect torm

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

रोम: इटली के पास्ता प्रेमियों को जल्द ही कई कारणों से अपने पसंदीदा खाने के लिए अधिक भुगतान करना पड़ सकता है, जिनमें से कुछ ही अस्थायी हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, पास्ता बनाने वाली कंपनी रिकाडरे फेलिसेटी ने जिस प्रवृत्ति को परफेक्ट स्ट्रोम के रूप में वर्णित किया है, उसमें इस साल ड्यूरम गेहूं (पास्ता में प्रयुक्त) की कीमतें 60 प्रतिशत से अधिक बढ़कर लगभग 500 यूरो (595 डॉलर) हो गई हैं।

इंडस्ट्रियल यूनियन ऑफ इटालियन पास्ता मेकर्स (यूएनआईपीआई) के अध्यक्ष फेलिसेटी ने शनिवार को कोरिएरे डेला सेरा अखबार को बताया, दिसंबर तक कीमतें और भी बढ़कर 600 यूरो प्रति टन हो सकती हैं।

परफेक्ट स्टॉर्म अमेरिका, कनाडा और फ्रांस (जहां दुनिया के प्रमुख ड्यूरम उत्पादक आधारित हैं) में खराब मौसम के कारण बढ़ी हुई मांग, खाली गोदामों और दुर्लभ आपूर्ति के संयोजन और आपूर्ति-श्रृंखला कोरोनावाइरस महामारी के कारण बाधित हो रही है।

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) का नवीनतम अनाज मूल्य सूचकांक (एफएफपीआई), जो विश्व स्तर पर व्यापारित खाद्य वस्तुओं की अंतर्राष्ट्रीय कीमतों में बदलाव को ट्रैक करता है, अगस्त में जुलाई की तुलना में औसतन 3.4 प्रतिशत अधिक है।

साल-दर-साल वृद्धि 30 प्रतिशत से अधिक हो गई।

इटली के किसानों के सबसे पुराने सामूहिक संगठनों में से एक, कॉन्फैग्रिकोल्टुरा के सिल्विया पिकोसेली के अनुसार, ड्यूरम गेहूं का उत्पादन अन्य अनाज और अनाज की तुलना में परपेक्ट स्ट्रोम से अधिक प्रभावित हुआ है, जिसके बारे में फेलिसेटी ने बात की थी।

उन्होंने नोट किया कि लगभग 500 यूरो प्रति टन ड्यूरम गेहूं की मौजूदा कीमत 2020 की शुरूआत में महामारी की शुरूआत से पहले दर्ज की गई कीमत से लगभग दोगुनी है।

फिर भी, कम से कम अभी के लिए, ड्यूरम गेहूं से बने अधिकांश प्रकार के पास्ता और ब्रेड की कीमतें कमोबेश स्थिर बनी हुई हैं।

सिन्हुआ के साथ एक साक्षात्कार में, पिकोसेली ने कहा कि यह कई कारणों से हो रहा है, उत्पादकों ने अपने बाजार हिस्सेदारी को खोने से बचने के लिए अपने लाभ मार्जिन को कम होने दिया है।

लेकिन मुख्य कारण यह था कि आपूर्ति अनुबंधों पर आमतौर पर तीन साल की अवधि के लिए हस्ताक्षर किए जाते हैं, जिसका मतलब है कि नए, उच्च मूल्य केवल सबसे हाल के अनुबंधों में परिलक्षित होते हैं।

पिकोसेली ने कहा, 2018 या 2019 में हस्ताक्षरित अनुबंधों के साथ काम करने वाले आपूर्तिकर्ताओं के लिए, कीमतें कम हैं और ड्यूरम गेहूं उत्पादकों को उन अनुबंधों की शर्तों का सम्मान करना होगा।

लेकिन जैसे-जैसे वे अनुबंध समाप्त होंगे, आर्थिक प्रभाव बड़े होंगे।

पिकोसेली ने कहा कि पास्ता निर्माता कुछ समय के लिए कीमतों को स्थिर रखने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन आर्थिक दबाव अंतत: उनके लिए बहुत अधिक हो सकता है।

उन्होंने कहा, अगर कारणों के संयोजन से ड्यूरम गेहूं की कीमतों में वृद्धि जारी रहती है, तो हम एक ऐसे बिंदु पर पहुंच जाएंगे, जहां पास्ता और ब्रेड निर्माताओं के पास कीमतें बढ़ाने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा।

जब वह दिन आएगा, तो इटली जैसे पास्ता-प्रेमी देश में यह बड़ी खबर होगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 12 Sep 2021, 12:55:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.