logo-image

जुलाई में पाकिस्तान की महंगाई बढ़कर 24.9 फीसदी हुई

जुलाई में पाकिस्तान की महंगाई बढ़कर 24.9 फीसदी हुई

Updated on: 03 Aug 2022, 11:10 AM

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान का उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) जुलाई में साल दर साल 24.9 प्रतिशत बढ़ा, जबकि एक साल पहले इसी महीने में यह 8.4 प्रतिशत था।

सोमवार को जारी पाकिस्तान सांख्यिकी ब्यूरो (पीबीएस) के आंकड़ों के अनुसार, महीने-दर-महीने आधार पर, जुलाई में सीपीआई में 4.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि जून के पिछले महीने में 6.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने पीबीएस के हवाले से बताया कि उच्च मुद्रास्फीति, खाना पकाने के तेल, सब्जियां, दाल, गेहूं, चावल, दूध, बिजली शुल्क, मोटर ईंधन, निर्माण इनपुट आइटम और मोटर वाहन सामान सहित खाद्य और गैर-खाद्य पदार्थो की बढ़ती कीमतों से जुड़ी है।

देश में बढ़ती महंगाई को नियंत्रित करने के लिए पाकिस्तान सरकार ने रविवार को पेट्रोल की कीमत में 3.05 रुपये प्रति लीटर की कमी करने की घोषणा की। हालांकि, आर्थिक विशेषज्ञों का कहना है कि भारी कटौती का देश में आसमान छूती महंगाई पर बहुत कम असर पड़ेगा।

इससे पहले जुलाई में, स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान ने महत्वपूर्ण आपूर्ति में कमी के कारण 2023 के चालू वित्तीय वर्ष के दौरान मुद्रास्फीति के उच्च स्तर पर रहने का अनुमान लगाया था और कहा था कि 2024 के वित्तीय वर्ष में मुद्रास्फीति की दर में तेजी से गिरावट आएगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.