logo-image

कोविड की मौतों में वृद्धि के बीच श्रीलंका ने रात का कर्फ्यू लगाया

कोविड की मौतों में वृद्धि के बीच श्रीलंका ने रात का कर्फ्यू लगाया

Updated on: 16 Aug 2021, 01:45 AM

कोलंबो:

श्रीलंका ने सोमवार से पूरे द्वीप में रातभर के कर्फ्यू की घोषणा की है।

सेना के कमांडर और नेशनल ऑपरेशन सेंटर फॉर प्रिवेंशन ऑफ कोविड-19 प्रकोप (एनओसीपीसीओ) के प्रमुख, शावेंद्र सिल्वा ने कहा कि रात 10 बजे से कर्फ्यू लगाया जाएगा। 16 अगस्त से रोजाना सुबह 4 बजे तक।

शनिवार को कोविड-19 से 161 मौतों (नवीनतम उपलब्ध आंकड़े) की सूचना दी गई, जिससे द्वीप राष्ट्र में कोविड से मौतों की कुल संख्या 6,096 हो गई। शनिवार को मरने वालों की संख्या के साथ, श्रीलंका जॉर्जिया, ट्यूनीशिया और मलेशिया के बाद प्रति दस लाख व्यक्तियों में चौथी सबसे अधिक मृत्यु वाला देश बन गया है। यह दस लाख से अधिक आबादी वाले देशों में से एक है।

विशेषज्ञों द्वारा तालाबंदी के आह्वान के बीच, सरकार ने सार्वजनिक समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया और सभी शादियों और घरों या होटलों में किसी भी समारोह को सोमवार से रद्द करने का निर्देश दिया।

इस बीच, स्वास्थ्य मंत्री पवित्रादेवी वन्नियाराची ने घोषणा की कि कोविड महामारी के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए स्वास्थ्य दिशानिर्देशों को एक असाधारण गजट नोटिस के माध्यम से कानून बनाया जा रहा है। उसने कहा कि पश्चिमी प्रांत में कड़े प्रतिबंध लागू किए जाएंगे, जिसकी देश की वाणिज्यिक राजधानी कोलंबो है, क्योंकि अत्यधिक पारगम्य डेल्टा संस्करण तेजी से फैल रहा था।

हालांकि स्वास्थ्य विशेषज्ञों के बार-बार अनुरोध के बावजूद सरकार ने देश में लॉकडाउन लागू करने से इनकार कर दिया है।

सार्वजनिक स्वास्थ्य निरीक्षकों (पीएचआई) संघ ने रविवार को लोगों से सोमवार से स्व-लगाए गए लॉकडाउन में जाने का आग्रह किया, क्योंकि अत्यधिक संक्रामक डेल्टा संस्करण के कारण देश बेहद खतरनाक स्थिति में है। संघ ने कहा कि उसने सार्वजनिक अपील की थी, क्योंकि सरकार उनके या स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुरोधों पर ध्यान नहीं दे रही थी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के राष्ट्रीय स्वतंत्र विशेषज्ञ समूह ने बुधवार को सरकार से अन्य उपायों के अलावा, लगभग 18,000 मौतों को रोकने के लिए देश को चार सप्ताह के लिए बंद करने का आग्रह किया। इसने बड़े भौगोलिक क्षेत्रों में या राष्ट्रीय स्तर पर थोड़े समय के लिए कर्फ्यू लागू करने पर भी जोर दिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.