logo-image

मप्र में 9 लाख परिवारों को मिलेगा उज्जवला-दो में गैस कनेक्शन

मप्र में 9 लाख परिवारों को मिलेगा उज्जवला-दो में गैस कनेक्शन

Updated on: 05 Sep 2021, 07:55 PM

भोपाल:

प्रधानमंत्री उज्जवला-दो योजना में मध्य प्रदेश के लगभग नौ लाख निर्धन परिवार लाभान्वित होंगे, उन्हें नि:शुल्क गैस कनेक्शन प्रदाय किये जायेंगे।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति तथा उपभोक्ता संरक्षण के प्रमुख सचिव फैज अहमद किदवई ने बताया कि योजना के अंतर्गत नवीन गैस कनेक्शन जारी किये जाने पर समस्त पात्र हितग्राहियों को डिपॉजिट फ्री गैस कनेक्शन मिलेंगे। इसके साथ ही प्रथम रिफिल एवं गैस चूल्हा (हॉट-प्लेट) भी नि:शुल्क दिया जायेगा।

प्रमुख सचिव किदवई ने बताया कि उज्जवला योजना के अंतर्गत ऐसी वयस्क महिला गैस कनेक्शन प्राप्त करने के लिये पात्र होंगी, जो गरीब गृहस्थी से संबंध रखती हैं एवं जिनकी गृहस्थी में किसी भी प्रकार का गैस कनेक्शन पहले से उपलब्ध नहीं है। इसके अलावा ऐसे हितग्राही, एसईसीसी 2011 की सूची के अनुसार पात्र हों एवं अनुसूचित जाति व जनजाति गृहस्थी, प्रधानमंत्री आवास योजना, अंत्योदय अन्न योजना, वनवासी, अति पिछड़ा वर्ग, श्रेणी की महिलाएँ कनेक्शन का लाभ ले सकेंगी।

बताया गया है कि ऐसे चिन्हित परिवार, जिनके पास आधार नम्बर उपलब्ध नहीं है, मुखिया के साथ अन्य वयस्क सदस्यों को प्राथमिकता पर आधार पंजीयन कराना होगा। राज्य सरकार द्वारा पंजीयन कार्य को विशेष अभियान चलाकर पूरा किया जायेगा। जिन हितग्राहियों का बैंक खाता नहीं है, उन्हें सात दिन के अंदर बैंक खाता खुलवाना होगा। जन-धन बैंक खाते का उपयोग गैस कनेक्शन के लिये मान्य रहेगा।

प्रमुख सचिव किदवई ने बताया कि जिलों में गैस कनेक्शन प्राप्त करने के लिये शिविर लगाकर केवाईसी प्रपत्रों की जाँच की जा रही है। गैस एजेंसी द्वारा आवेदन प्राप्त होने के सात दिन के अंदर गैस कनेक्शन स्वीकृत किया जायेगा, जिसकी सूचना आवेदक के मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से दी जायेगी। गैस कनेक्शन जन-प्रतिनिधियों की उपस्थिति में आयोजित समारोह में प्रदाय किये जायेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.